हादसा: मासूम बच्ची के लिए मौत बनकर बरसी बारिश, मकान के मलबे में दबने से मौत

7/31/2020 1:16:06 AM

घरौंडा (विवेक): हरियाणा के जिला करनाल के घरौंडा उपमंडल में हुई बरसात ने एक मासूम बच्ची से उसकी जिंदगी छीन ली। उपमंडल के गांव कैरावली में रहने वाले एक परिवार में चार सदस्य मकान में सोए हुए थे। इसी बीच तेज बारिश के कारण सुबह करीब सात बजे मकान की छत भरभरा कर गिर पड़ी, जिसमें चारों दब गए। वहीं जब पड़ोसी को भनक लगी तो उन्होंने परिवार के सदस्यों को बाहर निकाला, लेकिन तब तक 6 साल की मासूम दम तोड़ चुकी थी, बाकी तीन लोग इस हादसे में घायल हुए हैं।

कच्ची थी मकान की छत
जानकारी के मुताबिक, उपमंडल घरौंडा के गांव कैरावाली में तेज बारिश से ओमपाल का मकान गिरा है। मकान गिरने से घर के अन्दर सो रहे परिवार के सदस्यों पर लोहे का गार्डर व ईंटें गिरी। गांव के लोगों ने परिवार के सदस्यों को मलबे के नीेचे से निकाला। ओमपाल का मकान की छत लेंटर की बजाय कडिय़ों से बनी हुई थी। मकान गिरने से इस हादसे में ओमपाल की 6 वर्षीय मासूम बच्ची आशु की मौके पर मौत हो गई जबकि ओमपाल उसकी पत्नी प्रियंका और 8 वर्षीय दूसरी बेटी मोनी गंभीर रूप से घायल हो गए। तीनों घायलों को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया है। वहीं ग्रामीणों ने पीड़ित परिवार को सरकार से मदद मिलने की गुहार लगाई है। फिलहाल पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है। 

ध्यान रहे कि सरकार द्वारा कई सालों से कड़ी वाले मकानों के सर्वे कर लैंटर वाले मकान बनवाने की योजना पर काम करने की बात कही जा रही है, लेकिन अमल में नहीं लाई जा रही। अब भी काफी संख्या में कडिय़ों वाले घर मौजूद हैं। बारिश के मौसम में ऐसे घरों के गिर जाने का खतरा बरकरार रहता है।

Shivam