शिकायत देने गए युवक का आरोप थानेदार ने की पिटाई!

12/11/2019 3:12:24 PM

भिवानी: बवानीखेड़ा के एक युवक ने बवानीखेड़ा के थाना प्रभारी पर थाने में उसकी पिटाई करने का आरोप लगाया है। युवक का आरोप है कि थाना प्रभारी ने यह काम सोमवार को उसकी पत्नी के सामने किया। इसी के विरोध में बुधवार को वह और उसके परिजन लघु सचिवालय के बाहर धरने पर बैठे। युवक का आरोप है कि कस्बे के 4 युवकों ने उसे नौकरी दिलवाने के नाम पर 2 लाख 20 हजार रुपए ऐंठ लिए और उसने उनके खिलाफ ही बवानीखेड़ा थाने में शिकायत दी थी। मगर पुलिस ने उसकी शिकायत पर कार्रवाई करने की बजाय सोमवार को उसे ही थाने में बुलाकर उसकी पिटाई कर दी। बाद में लोगों ने एस.पी. के आश्वासन के बाद धरने को खत्म किया। 

इस बारे में धरने पर बैठे लोगों ने एक शिकायत बुधवार को एस.पी. गंगाराम पूनिया को दी। एस.पी. को शिकायत देने वाले राकेश, राजा, राजकुमार और प्रताप आदि ने बताया कि उनके गांव बवानीखेड़ा के 4 लोगों ने राजकुमार को नौकरी लगवाने का झांसा दिया और उससे 2 लाख 20 हजार रुपए ऐंठ लिए।


मगर उसे नौकरी नहीं मिली। इस पर राजकुमार ने उन युवकों से अपने पैसे वापस मांगे तो उन्होंने उसके पैसे देने की बजाय उसके साथ अभद्र व्यवहार किया।  इन लोगों ने बताया कि इस बात को ध्यान में रखते हुए राजकुमार ने इसकी शिकायत 25 नवम्बर को बवानीखेड़ा थाने में दी। मगर पुलिस ने उसकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की तो उसने 2 दिसम्बर को फिर थाने जाकर उन युवकों के खिलाफ शिकायत दी तो थानेदार राजकुमार पर ही भड़क गया। इन लोगों ने आरोप लगाया कि सोमवार को बवानीखेड़ा थाना प्रभारी ने राजकुमार और उसकी पत्नी को बवानीखेड़ा थाने में बुलाया और उसकी पिटाई करनी शुरू कर दी। 

बवानीखेड़ा थाना प्रभारी ने सुनाई अलग ही कहानी 
इस बारे में जब बवानीखेड़ा थाना प्रभारी श्रीभगवान से बात की तो उन्होंने बताया कि उन पर पिटाई का आरोप लगाने वाले युवक के खिलाफ थाने में सुशील नामक युवक ने 10 अक्तूबर को एक शिकायत पहले से ही थाने में दी हुई है। उन्होंने बताया कि सुशील ने अपनी शिकायत में लिखा कि राजकुमार ऊर्फ राजा ने कई महीने पहले एक कमेटी चलानी शुरू की थी। उस कमेटी में वह भी सदस्य बन गया और हर महीने 5 हजार रुपए राजकुमार के पास जमा कराने लगा।

अब राजकुमार ने सी.एम. विंडो में दी शिकायत 
थाना प्रभारी ने बताया कि अब राजकुमार ने एक शिकायत पिछले दिनों सी.एम. विंडो में दी तो वह शिकायत जांच के लिए उनके पास आई। उस शिकायत में राजकुमार ने लिखा कि कस्बे के सुशील और उसके साथियों ने उसे ग्राम सेवक लगवाने की एवज में 2 लाख रुपए और होमगार्ड लगवाने की एवज में 20 हजार रुपए हड़प लिए। इसलिए उनके खिलाफ केस दर्ज कर उसके पैसे वापस दिलाए जाएं। इस बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने जब जांच के लिए सुशील को बुलाया तो उसने कहा कि उसने करीब 2 साल पहले राजकुमार से 2 लाख रुपए ब्याज पर लिए थे जिसका ब्यौरा प्रनोट पर दर्ज है। सुशील ने पुलिस को बताया कि वह राजकुमार की राशि ब्याज सहित वापस लौटा चुका है, इसका भी प्रनोट उसके पास है।

थाना प्रभारी ने नहीं सुनी एक भी बात 
इन लोगों का आरोप है कि इतना होने पर राजकुमार ने थाना प्रभारी से अपना कसूर पूछा तो उसने उसकी एक बात भी नहीं सुनी और उसकी पिटाई जारी रखी। इसके अलावा थाना प्रभारी ने उसे गालियां देने के अलावा थानेदार ने उसकी पत्नी के साथ बदतमीजी से पेश आया। इसके बाद थानेदार ने उसको छोड़ दिया और कहा कि वह आइंदा थाने में न आए। इन लोगों ने कहा कि अगर राजकुमार के साथ धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की तो वे सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेंगे। दूसरी ओर एस.पी. गंगाराम पूनिया ने इन लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि इस मामले में जो सच्चाई होगी उसे सामने लाया जाएगा और उसके बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद ये लोग अपना धरना समाप्त कर अपने घर चले गए।

10 महीने बाद किस्त जमा करने से किया मना 
सुशील ने अपनी शिकायत में बताया कि जब वह अपनी 11वीं किस्त जमा कराने के लिए राजकुमार के पास गया तो उसने उससे कहा कि उसके नाम का कमेटी में कोई खाता नहीं और न ही उसने उसे किसी तरह के पैसे दिए। इस पर पुलिस ने उसकी शिकायत पर राजकुमार को बुलाया तो उसने पंचायत में आपस का 30 हजार का लेन देन बता वह राशि 15 तारीख को पैसे वापस देने की बात कही।

 20 हजार में होमगार्ड लगते तो वह ही लग जाता 
थाना प्रभारी के अनुसार सुशील ने अपने बयानों में बताया कि वह भी 10वीं पास है। इसलिए अगर 20 हजार में ही होमगार्ड की नौकरी मिलती तो वह ही कर लेता। इसके अलावा सुशील ने अपने बयानों में यह भी बताया कि उसने और उसके साथियों ने राजकुमार को ग्राम सेवक लगवाने की एवज में कोई पैसा नहीं लिया। इसलिए वह उनके खिलाफ झूठी शिकायत देकर उसके पैसों को वापस न देने पड़ें इसके चलते वह उनके खिलाफ यह काम कर रहा है। थाने में राजकुमार की पिटाई के मामले में थाना प्रभारी श्रीभगवान ने बताया कि राजकुमार एक अपराधी किस्म का युवक है। उसके खिलाफ हिसार जिले में ए.टी.एम. उखाडऩे का एक मामला दर्ज है। इसलिए वह सुशील को उसके पैसे वापस न देनें पड़े इसको लेकर उन पर भी पिटाई का आरोप लगा रहा है, जबकि उसने उसे हाथ तक नहीं लगाया। इसलिए उस पर लगाए सभी आरोप झूठे हैं। इसलिए अब इस मामले में आखिर कौन सच बोल रहा है इसका खुलासा एस.पी. द्वारा कराई जाने वाली जांच में ही होगा। 

Isha