नकली करंसी बनाने वाला मास्टरमाइंड चढ़ा पुलिस के हत्थे

4/24/2017 4:59:25 PM

यमुनानगर(सुमित ओबेराय):यमुनानगर में जल्दी अमीर बनने की चाहत में एक कंप्यूटर सेंटर संचालक द्वारा अपने ही सेंटर में प्रिंटर से नकली करंसी छापने का मामला सामने आया है। जिसने न सिर्फ 100 के नोट की कॉपी कर उनका प्रिंट निकाल कर ढाई लाख के नोट बाजार में भी चला दिए। फिलहाल पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर रूबी नाम के शख्स को गिरफ्तार कर 25 हज़ार 100 रुपए की नकली करंसी और छापने वाले प्रिंटर और बाकी सामान को कब्ज़े में लेकर आगे की जांच शुरू कर दी है। नकली करंसी के खेल में शामिल मास्टरमाइंड रूबी के अन्य दो साथियों की तलाश शुरू कर दी है।

बता दें कि कि पेशे से कंप्यूटर डिप्लोमा होल्डर और बच्चों को कंप्यूटर की ट्रेनिंग देने वाले रूबी ने जल्द अमीर बनने के लिए ऐसा रास्ता चुना। एसपी राजेश कालिया ने इस मामले का खुलासा करते हुए बताया कि रूबी नाम का ये शख्स पिछले छह महीने से नकली नोट का काम कर रहा था। बिलासपुर में इसका एक कंप्यूटर सेंटर है और उसी  में इसी ने कागज और प्रिंटर की मदद से 100 के नोट को कॉपी कर उसे बाजार में चलाना शुरू कर दिया।

उसने 500 के भी 4 नोट बनाए लेकिन ज्यादातर नोट 100 के ही है। सभी नोट एक सीरीज के है और अब तक ये ढाई लाख रुपए की नकली करेंसी बाजार में चला चुका है। वहीं इसके अन्य दो साथियों की भी तलाश जारी है। एसपी राजेश कालिया का कहना है कि इसमें एक शख्स देहरादून का है 

इन लोगों ने कहां-कहां सप्लाई की है उसकी भी जांच की जा रही है। फिलहाल पुलिस ने प्रिंटर कंप्यूटर और नोट बनने में इस्तेमाल होने वाले पेपर को अपने कब्जे में ले लिया है। रूबी ने बताया कि वह पिछले कई सालों से कंप्यूटर सेंटर चला रहा था और अब वह पिछले कुछ महीनों से नकली नोट बनाने लगा है। उसने अपने ही कंप्यूटर सेंटर में नोट बनाए।