चैकिंग के नाम सोना चोरी करने वाले आरोपी गिरफ्तार, कबूली 22 वारदाते

9/28/2021 6:29:54 PM

 

हिसार(विनोद): जिला पुलिस हिसार की सीआईए पुलिस टीम ने गुलाब सिंह चौक हिसार से चैकिंग अधिकारी बन सोना चुराने के आरोप में माजरा पटेल नगर देहरादून हाल ईरानी मोहल्ला पुणे , महाराष्ट्र निवासी समीर खान उर्फ हबीब और कामी चौक देहरादून निवासी विश्वजीत उर्फ विशु को थाना शहर हिसार में आईपीसी की धारा 379/420/120B के तहत अंकित अभियोग संख्या 490 दिनाक 07.09.2021 में गिरफ्तार किया गया है। थाना शहर हिसार में जोगणिया, जिला चुरू, राजस्थान निवासी परमा राम ने शिकायत दी कि मैं चांदनी चौक दिल्ली स्थित श्री राम ज्वैलर्स के सेल्स मैन की नोकरी करता हु। दिनाक 07.09.2021 को मैं अपने साथी सहित 2059 ग्राम सोना बेचने हिसार आया था जिसमे से 350 ग्राम सोना बेच दिया।

जब हम गुलाब सिंह चौक के नजदीक पहुंचे तो एक व्यक्ति ने कहा कि हम चैकिंग वाले है आपके बैग में क्या है चैक करवाओ और फिर बैग हमे वापस दे  मोटरसाइकिल पर सवार हो चले गए। कुछ दूर चलने पर हमे शक हुआ कि बैग में वजन कम है जो बैग चैक किया तो 700 ग्राम सोने के आभूषण मिले और 1 किलो के लगभग आभूषण गायब मिले। उन दो अज्ञात व्यक्तियों ने आभूषण चोरी किए है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।   पुलिस उप महानिरीक्षक सह पुलिस अधीक्षक हिसार श्री बलवान सिंह राणा,आईपीएस ने मामला संज्ञान में आते ही पुलिस टीमों का गठन कर आरोपियों की गिरफ्तारी के सख्त निर्देश दिए। शिकायत कर्ता द्वारा की गई शिकायत पर थाना शहर हिसार में उपरोक्त अभियोग अंकित कर सीआईए हिसार की पुलिस टीम ने निरीक्षक नवीन कुमार के नेतृत्व में भरकश प्रयास कर उपरोक्त आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। 

पुलिस उप महानिरीक्षक सह पुलिस अधीक्षक महोदय ने प्रेस वार्ता में बताया कि आरोपी समीर खान उर्फ हबीब मजदूरी का काम करता था और  वर्ष 2012/13 में महाराष्ट्र की कल्यान जेल में सोना चोरी के मामले में करीब 4 महीने बन्द रह चुका है। आरोपी ने पुणे निवासी जाफर अली, अंबोली महाराष्ट्र निवासी सरताज, , बीदर  कर्नाटक निवासी तनवीर हुसैन उर्फ छोटू व शोकत अली उर्फ गोर्दू  और जयपुर निवासी अली हुसैन सहित  सोना - चादी व रूपये चोरी करने का गैंग बनाया हुआ है। ये सभी आरोपी नकली कस्टम अधिकारी बनकर सोना और चांदी चोरी करते है।  आरोपी समीर खान उर्फ हबीब के साथी  दिल्ली निवासी करण सिंह और कामी चौक देहरादून निवासी विश्वजीत उर्फ विशु  देहरादून व दिल्ली में किराये की टैक्सी चलाते है उनके साथ मिल ये सभी भारत के अलग - अलग शहरो में सोना चादी व रूपये चोरी करने की वारदाते करते है।


आरोपियों ने योजना अनुसार फर्जी पते पर किसी मृतक के नाम रुड़की से एक नई यामाहा मोटरसाइकिल खरीदी। दिनाक 07.09.2021 को समीर खान उर्फ हबीब, सरताज, जफर अली, तनवीर हुसैन उर्फ छोटू, विश्वजीत,अली हुसैन व शोकत अली उर्फ गौडूं एक एसयूवी गाड़ी और दो मोटरसाइकिल पर सवार होकर हिसार आए। योजना अनुसार समीर खान उर्फ हबीब और सरताज  यामाहा मोटरसाईकल पर सवार होकर सोना चोरी की वारदात करने के लिये शहर हिसार में आ गए और  बाकी सभी एसयूवी गाड़ी और मोटरसाइकिल सहित चन्डीगढ रोड हिसार पर रुक गए थे। आरोपी समीर उर्फ हबीब ने दो लडके सुनार की दुकान से बाहर निकलते हुये देखे जिनके पास बैग था।

समीर उर्फ हबीब व सरताज ने दोनो लडको को कहा कि हम चैकिंग करने वाले है तुम्हारे बैग में क्या है जिस पर उन्होनें अपना बैग उन्हें दे दिया फिर बैग चैक करने के बहाने समीर उर्फ हबीब व सरताज ने बैग में से सोना - चादी के आभूषण चोरी कर बैग वापिस उनको दे दिया। आभूषण चोरी करते ही आरोपी समीर उर्फ हबीब और सरताज के  मोटरसाईकल पर सवार हो चन्डीगढ रोड पर खड़ी गाडी व दूसरे मोटरसाईकल के पास पहुंचे । वहां से चोरी शुदा सोना सहित  समीर खान उर्फ हबीब और सरताज एक्सयूवी में सवार हो  गये और विश्वजीत को मोटरसाइकिल  दे सभी फरार हो गए। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि फरार होने के बाद हमने गाड़ी में सोना चैक किया तो वो लगभग 1 किलोग्राम 9 ग्राम के लगभग था।  देहरादून पहुंच कर आरोपियों ने चोरी शुदा सोना आपस में बांट लिया।पुलिस उप महानिरीक्षक सह पुलिस अधीक्षक महोदय ने बताया कि आरोपियों ने देश भर में अलग अलग जगह अनेकों चोरिया की है।  पुलिस टीम द्वारा सख्ती से पूछताछ करने पर आरोपियों ने चोरी की  निम्न वारदाते कबूली है। 

 

Content Writer

Isha