ऑस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर 5 लाख की ठगी, पैसे मांगने मिली जान से मारने की धमकी

5/8/2023 12:26:46 PM

अंबाला: प्रदेश में कबूतरबाजी को लेकर सरकार सख्ती बरत रही है। गृहमंत्री अनिल विज ने पिछले दिनों एक टीम गठित कर कबूतरबाजों पर सख्त कार्रवाई के नर्देश दिए थे। इसके बावजूद इस तरफ के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसा ही एक मामला अंबाला जिले से आया है। जहां ऑस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर पांच लाख रुपये आरोपियों ने ठग लिए। पुलिस को दी शिकायत में निहारसी निवासी कंवलजीत सिंह ने बताया कि उसके पास दो बेटे हैं।

बड़े बेटे लवप्रीत सिंह 2018 में 12वीं पास की थी। उसके बाद व ऑस्ट्रेलिया में जाकर आगामी पढ़ाई करना चाहता था।  इस दौरान लवप्रीत आरोपियों के संपर्क में आया। आरोपी हरजिंद्र सिंह से फोन पर सितंबर 2022 में संपर्क किया तो उसने दूसरे साथियों का नंबर दिया। हरजिंद्र सिंह द्वारा दिए गए नंबर पर बात करने पर आरोपी ने कहा भेज देंगे। लेकिन उससे पहले किसी कॉलेज से जल्द ही ऑफर लेटर मंगवाना पड़ेगा। इसके लिए 15 लाख रुपये की मांग की। उन्होंने अपनी कई वीजा की सफल फाइलें भी दिखाई, जो उन्होंने यह सब दिखाकर भरोसा जीत लिया। पहले दो लाख 53 हजार रुपये की एडवांस रकम दी। उन्होंने बताया कि ऑफर लैटर का प्रबंध एक सप्ताह में हो जायेगा और ऑफर लैटर तक पांच लाख रुपये कुल रकम नकद रूप में देने होंगे।

शिकायतकर्ता ने कहा कि हमने कहा कि हम कोई भी पेमेंट नकद न देकर खाते में जमा करायेंगे। इस पर आरोपियों ने कहा कि पैसे जमा कराने के लिये खाता लोकल होना चाहिये और उसी दिन मेरे बेटे का खाता एचडीएफसी बैंक ब्रांच पीपली कुरूक्षेत्र में खुलवा दिया। एक चैक बुक भी जारी करवाई जिसमें कुल पांच चेक थे। उसके बाद सभी चेकों पर साइन करवाकर अपने पास रख लिये। इसके बाद आरोपियों ने  हमारे कहने के अनुसार पैसा जमा करवा देना और हम इन चेकों के द्वारा पैसे ट्रांसफर कर लेंगे।

इसके अलावा उन्होंने मेरे बेटे के नाम एक वोडाफोन सिम जारी करवाकर अपने पास रखी और सैमसंग कीपैड मोबाइल भी लिया। 27 सितंबर को खाते में 1 लाख डलवाए और आरोपी ने 97 हजार रुपये निकाल लिये गये। 3 अक्तूबर को ऑफर लैटर आने की बात कहते हुए 1 लाख 50 हजार रुपये और डलवा लिया और उसे निकाल लिया। इसके बाद आरोपियों ने पल्लाझाड़ लिया और कहा कि वह इंग्लैंड भेजते हैं और वो भी डॉकी के जरिए। 21 लाख 50 हजार रुपये का खर्च आएगा। पैसे मांगने पर जान से मारने की धमकी दी।

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

Content Editor

Mohammad Kumail