विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला आरोपी गिरफ्तार, 25 लाख रुपए में हुई थी डील

2/11/2021 8:34:46 AM

कुरुक्षेत्र (ब्यूरो) : थाना के.यू.के. पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर 25 लाख रुपए की धोखाधड़ी करने के आरोपी कुलवन्त निवासी अम्बाला शहर को गिरफ्तार किया है। यह जानकारी उप पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) सुभाष चन्द्र ने दी। चन्द्र ने बताया कि 5 जून 2020 को गुरदास ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में बताया कि वह अमेरिका जाना चाहता था। इस बात उसकी बात उसके रिश्तेदार सुखा सिंह इस्माईलाबाद के जरिए सुखविन्द्र के साथ हुई। एक नम्बर में वर्क परमिट पर सीधा बीजा लगवा कर अमरीका भेजने की एवज में 25 लाख रुपए में डील हुई। 8 मई 2019 को सुखविन्द्र उसको व उसके पिता को साथ लेकर अम्बाला सिटी कुलवन्त के दफ्तर ले गया। उस दिन कुलवन्त एजैंट ने उनसे से उसका ओरिजनल पासपोर्ट व उसकी 2 पासपोर्ट साइज की फोटो व 5 लाख रुपए नगद ले लिए। उनको कहा कि जब भी आपका वीजा लग जाएगा, वह उनको फोन करके बुला लेगा। 

18 मई 2019 को एजैंट कुलवन्त ने उसको कहा कि अपना सामान लेकर पिपली मिलना। वह एजैंट के कहे अनुसार अपना सामान लेकर पिपली पहुंच गया और उसको 2 लड़के कुलविन्द्र निवासी जिला पटियाला व सन्दीप जिला कैथल पिपली पुल के सामने इनोवा गाड़ी में मिले। वह एजैंट के कहे अनुसार उनके साथ दिल्ली होटल मे पहुंच गया। 19 मई 2019 की शाम को वहां पर एजैंट का भेजा हुआ दूसरा व्यक्ति आया, उसने उसको उसका पासपोर्ट और साथ ही कवीटो व ईक्वाडोर की ऑनराइवल टिकटें दी। 23 मई 2019 को वह कबीरो पहुंच गया। बाद में उसे कोलम्बिया व पुनामा के जंगलो से मैक्सिको पहुंचाया। 

रास्ते में उनको जंगल में माफिया मिला और उन्होंने उनसे 250 डालर जो उनके पास थे, उनसे ले लिए। उसने मैक्सीको पहुंच कर इस बारे अपने घर वालों को बताया। उसके पिता ने फिर एजैंट से बात की तो एजैंट ने उसके घर वालों से कहा की पहले सारी पैमेन्ट पहुंचाओ, उसके बाद आगे भेजा जाएगा। उसके घर वालों ने एजैंट को बची हुई राशि 10 लाख रुपए भी दे दिए। इस प्रकार एजैंट ने उनसे 25 लाख रुपये ले लिए। उसके बाद एजैंट ने उनको गलत तरीके से मैक्सीको के रास्ते अमेरिका के लिए 16 सितम्बर 2019 को दीवार कुदवा दी। वहां एजैंट के व्यक्ति से मिलने से पहले ही उनको पुलिस ने पकड़ लिया और जेल में रखा। जिस कारण उसको काफी दिनों तक अमेरिका की जेल में रहना पड़ा । 1 जून 2020 को वहां से उसको वापिस भेज दिया। 

मामले की जांच करते हुए उप निरीक्षक वजीर सिंह को सूचना मिली कि आरोपी कुलवन्त इस समय पिहोवा में मौजूद है, जिस पर उप निरीक्षक वजीर सिंह, सहायक उप निरीक्षक अरूण कुमार, हवलदार दिनेश व सोनी की टीम ने आरोपी को पिहोवा से काबू कर गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को माननीय अदालत में पेश करके अदालत के आदेश से आगामी जांच हेतु पुलिस रिमांड पर लिया गया।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

Content Writer

Manisha rana