निशानेबाज बेटा-बेटी को 60 लाख कैश अवार्ड दिलवाने का आरोप, खेमका ने जगदीप को भेजा नोटिस

3/15/2019 12:22:36 PM

चंडीगढ़ (पांडेय): चर्चित आई.ए.एस. अधिकारी अशोक खेमका के निशाने पर अब खेल विभाग के पूर्व निदेशक एवं आई.ए.एस. अफसर जगदीप सिंह आ गए हैं। 11 मार्च को खेल विभाग के प्रधान सचिव पद का चार्ज छोडऩे से पहले खेमका ने पूर्व खेल निदेशक जगदीप सिंह को एक नोटिस भेजा है। इसमें जगदीप पर खेल निदेशक पद पर रहने के दौरान अपने निशानेबाज बेटी-बेटे को 60 लाख रुपए कैश अवार्ड दिलवाने का आरोप है। खेमका ने नोटिस में साफ कहा है कि ऐसा करके खेल निदेशक ने अपने पद का दुरुपयोग किया है। नोटिस में 15 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है। 

हालांकि खेमका का तबादला विज्ञान एवं प्रौद्योगिक विभाग में किया गया है, जहां वह अपनी ज्वाइङ्क्षनग दे चुके हैं। ऐसे में अब इस मामले की सुनवाई खेल विभाग के नए प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण करेंगे। जगदीप मौजूदा समय में वित्त विभाग में हैं। इससे पहले खेमका ने जगदीप सिंह की ए.सी.आर. पर भी कैंची चलाई थी। जगदीप की ए.सी.आर. का मामला अभी लटका हुआ है।

जूनियर खिलाडिय़ों को अवार्ड देने पर खेमका की आपत्ति 
खेमका की ओर से जगदीप सिंह को जो नोटिस भेजा गया है, उसमें जूनियर खिलाडिय़ों को अवार्ड देने पर आपत्ति उठाई गई है। इन जूनियर खिलाडिय़ों में जगदीप सिंह की निशानेबाज बेटी गौरी श्योराण और बेटे विश्वजीत को कैश अवार्ड दिया गया था। हालांकि अवार्ड देने के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी बनी हुई है जिसकी फाइनल अप्रूवल खेल मंत्री और मुख्यमंत्री से होती है। यह अवार्ड 2 वर्ष पहले डा. के.के. खंडेलवाल के खेल विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव पद पर रहने के दौरान दिया गया था। अवार्ड देने में सभी तरह की कागजी कार्रवाई भी पूरी की गई है।

खेल विभाग के तत्कालीन प्रधान सचिव अशोक खेमका की ओर से 11 मार्च को भेजा गया नोटिस मुझे मिला है। इसमें उनकी ओर से जूनियर खिलाडिय़ों को अवार्ड देने पर आपत्ति जताई गई है लेकिन खेमका को यह नहीं मालूम कि इस अवार्ड की परम्परा पूर्व की सरकारों से चली आ रही है और उसके तहत ही हजारों खिलाडिय़ों के साथ ही मेरे बच्चों को भी अवार्ड दिया गया था। फिलहाल, तय समय 15 दिन के अंदर नोटिस का जवाब भेज दिया जाएगा।                      
-जगदीप सिंह, पूर्व खेल निदेशक, हरियाणा। 

इस सम्बंध में अभी कोई रिपोर्ट मेरे पास नहीं आई है। जब मेरे पास रिपोर्ट आएगी तो आगामी कार्रवाई की जाएगी।
-अनिल विज, खेल मंत्री।

Shivam