फाइनैंस की गाड़ी लूटने वाले कुख्यात गिरोह का भंडाफोड़, एक किशोर सहित युवक सहित 3 आरोपी गिरफ्तार

12/30/2020 11:56:45 AM

कैथल : गत 25 दिसम्बर की सायं किसी रिश्तेदार की बारात से अपनी वगैनार गाड़ी में परिजनों सहित वापस लौट रहे निसिंग निवासी युवक से गांव देवबन नहर पुल के नजदीक अज्ञात व्यक्तियों द्वारा गाड़ी लूटने की गुत्थी को घटना के  चौथे दिन ही सुलझाते हुए सी.आई.ए.-1 पुलिस द्वारा एक कुख्यात गिरोह का भंडाफोड़ किया गया है। पुलिस द्वारा एक किशोर युवक सहित गिरोह के सभी 3 सदस्यों को गिरफ्तार कर आरोपियों के कब्जे से वारदात में प्रयुक्त की गई मारुति अर्टिगा गाड़ी बरामद कर ली गई।

गिरोह के सदस्य करीब 5-6 वर्ष से फाइनैंसशुदा गाडिय़ों की किश्तें टूटने उपरांत इस प्रकार के वाहन बैंकों को रिकवर करवाने का धंधा करते थे, जिसकी एवज में उन्हें कमीशन मिलता था। परंतु अधिक पैसा कमाने के लिए वे किश्तें टूटी हुई गाडिय़ों को निशाना बनाकर मौके पर नकदी की मांग पूरी ना होने पर गाड़ी को लूटकर औने-पौने दाम में बेचने के गैरकानूनी धंधे में लिप्त हो गए। जिनके खिलाफ लूट, छीना-झपटी, मारपीट, चोरी, फिरौती मांगने, जान से मारने की धमकी सहित काफी मामले दर्ज हैं। लूटी गई गाड़ी की बरामदगी सहित व्यापक पूछताछ के लिए मुख्यारोपी का मंगलवार को न्यायालय से 2 दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया गया है।

एस.पी. ने बताया कि सी.आई.ए.-1 प्रभारी इंस्पैक्टर अनूप सिंह की अगुवाई में एस.आई. कश्मीर सिंह, हैडकांस्टेबल तरसेम कुमार व एच.सी. मनीष कुमार की टीम द्वारा सोमवार की शाम करीब 31 वर्षीय सोनू तथा 27 वर्षीय रमेश उर्फ मकड़ू दोनों निवासी बडऩपुर जिला जींद को छापामारी करते गांव बडऩपुर नहर पुल के पास से काबू कर लिया, जब वे मारुति अॢटगा गाड़ी नंबर में सवार होकर कहीं बाहर जा रहे थे। आरोपियों से पूछताछ के दौरान वारदात में लिप्त उनके साढ़े 17 वर्षीय बडऩपुर निवासी तीसरे साथी मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

गाडी़ को लूटकर बेच देते थे आरोपी
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पूछताछ दौरान आरोपियों ने कबूला कि वे करीब 5/6 वर्ष से फाईनैंसशुदा गाडिय़ों की किश्तें टूटने उपरांत इस प्रकार के वाहन बैंकों को रिकवर करवाने का धंधा करते थे, जिसकी एवज में उन्हें मामूली कमीशन मिलता था, जिससे वे संतुष्ट नहीं थे। उसके बाद अधिक पैसा कमाने के लिए वे किश्तें टूटी हुई गाडिय़ों को निशाना बनाकर मौके पर नकदी की मांग पूरी ना होने पर गाड़ी को लूटकर औने-पौने दाम में बेचने के गैरकानूनी धंधे में लिप्त हो गए। आरोपी सोनू ने कबूला कि वह पहले हरियाणा से गुजरात व पंजाब में शराब तस्करी करने का धंधा भी करता था, जिसमें उसके खिलाफ कई मामले दर्ज है, जिनमें वह अभी तक पकड़ा नहीं गया है।

आरोपियों के खिलाफ 30 अक्तूबर को मनोज निवासी ईस्माइलपुर जिला जींद से गांव मैंगलपुर-डोहाना खेड़ा के मध्य मारपीट करते हुए 5 हजार रुपए नकदी व मोबाइल फोन छीनने, गत 24 दिसम्बर को नूंह में एक युवक से गाड़ी छीनने में असफल होने पर नकदी छीनने के अतिरिक्त लूट, छीना-झपटी, मारपीट, चोरी, फिरौती मांगने, जान से मारने की धमकी सहित काफी मामले दर्ज है। तीनों आरोपी मंगलवार को अदालत में पेश कर दिए गए, जहां से किशोर को न्यायालय के आदेशानुसार बाल सुधार गृह तथा सोनू को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया, जबकि तीसरे आरोपी रमेश का लूटी गई वैगनार गाड़ी की बरामदगी के लिए अदालत से 2 दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया गया है।

Manisha rana