एसीपी पंचकूला ममता नें प्लास्टिक फ्री अभियान चलाकर दिया सन्देश

2/1/2022 6:40:19 PM

पचंकूला(चन्द्र शेखर धरणी): पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस महानिदेशक श्री पी.के अग्रवाल भा.पु.सें. के निर्देशानुसार पुलिस आय़ुक्त पंचकूला श्री सौरभ सिह एव पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा के नेतृत्व में एसीपी पंचकूला श्रीमती ममता सौदा के सन्दर्भ में आज 01 फरवरी 2022 को पुलिस लाईन पंचकूला में प्लास्टिक मुक्त को लेकर एक अभियान की शुरुआत की गई है जिस अभियान के तहत एसीपी पंचकूला नें पुलिस परिवार के सदस्यो के साथ एक मीटिग का आयोजन करके उनको प्लास्टिक मुक्त हेतु जागरुक करतें हुए कहा कि धरती एक मात्र ऐसा ग्रह है जिस पर जीवन संभव है । यहां खाने के लिए फल, पीने के लिए पानी, सांस लेने के लिए वायु अर्थात वह सभी तत्व उपलब्ध हैं जो मनुष्य के लिए आवश्यक है । वर्तमान समय में कई प्रदूषण से हमने समुद्र, पहाड़, मैदान आदि को प्रदूषित किया है ।

प्लास्टिक प्रदूषण हमारे पर्यावरण को काफी तेजी से नुकसान पहुंचा रहे हैं जोकि वर्तमान में एक विकराल रूप धारण कर लेगा । इस समय प्लास्टिक का उपयोग मनुष्य, जानवरों और समुद्री जीवों के लिए हानिकारक है । सिगल यूज प्लास्टिक को हम सामान्य भाषा में कहें तो ऐसा प्लास्टिक जिसका उपयोग हम केवल एक ही बार करते हैं, जिसे हम डिस्पोजेबल प्लास्टिक कहते हैं और हम दैनिक जीवन में प्लास्टिक का समान का प्रयोग हेतु डिपेन्ड हो गयें है जो कि यहा आनें वाला समय में प्लास्टिक एक खतरनाक रुप ले रही है और हमें प्लास्टिक के समान जैसें प्लास्टिक की थैलियां, पालीथिन, प्लास्टिक के गिलास, पानी की बोतलें इत्यादि का प्रयोग धीरे-2 कम करकें इसको अपनें जीवन शैली से बिल्कुल खत्म कर दें ।

इसी अभियान के दौरान एसीपी पंचकूला ने कहा कि प्लास्टिक एक सामग्री है जिसको खत्म नही किया जा सकता है प्लास्टिक सिर्फ नुक्सान ही करेंगी चाहें यह हवा में हो, पानी हो या जमीन में हो । इस नुक्सान ही करेगी और इसके साथ एसीपी पंचकूला नें कहा कि हम तुम सब मिलकर प्लास्टिक मुक्त समाज को एक नई जीवन धारणा दी जा सकती है इसके साथ ही कहा अगर हम अपनें बच्चो को अभी से इसके नुक्सान बारें जागरुक करेंगे तो यही बच्चो कल भविष्य है जो आगें आनें वाली पीढी से प्लास्टिक मुक्त होगी औऱ इसके साथ महिलाओ को इस अभियान के दौरान जुट के बनें बैग भी उपलब्ध करवायें गयें ताकि प्लास्टिक मुक्त वातावरण बनाया जा सकें ।

Content Writer

Isha