कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव ने किया करनाल का दौरा

4/5/2021 5:37:08 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमिता मिश्रा ने सोमवार को करनाल जिला के सब्जी उत्कृष्टता केंद्र, घरौंडा, उद्यान प्रशिक्षण संस्थान, उचानी एवं कुरुक्षेत्र जिला के एकीकृत मधुमक्खी पालन केंद्र, रामनगर का दौरा किया। उन्होंने सब्जी उत्कृष्टता केंद्र, घरौंडा में विजिट के दौरान पॉली हाउस, नेट हाउस, लॉ-टरनल, वॉक-इन-टरनल में उगाई जा रही सब्जियों का निरीक्षण किया और उनके बारे में विभाग के अधिकारियों से जानकारी हासिल की।

उद्यान प्रशिक्षण संस्थान, उचानी करनाल की विजीट के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव को संस्थान के प्रिसिंपल डॉ. जोगिंद्र घनघस ने विस्तार से बताया कि यहां प्रदेश के किसानों को संस्थान के प्रशिक्षण कैलेंडर अनुसार विभिन्न प्रकार के बागवानी का प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके अलावा किसानों को एक्पोजर विजीट के लिए विभिन्न राज्यों में ले जाया जाता है। यही नहीं महिलाओं को स्वयं रोजगार  खोलने के उदेश्य से उन्हें भी मुफ्त में खाद्य वस्तुएं बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। संस्थान में माली एवं सुपरवाइजर के कोर्स भी करवाए जाते हैं।

इस अवसर पर उद्यान प्रशिक्षण संस्थान, उचानी करनाल में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य को लेकर बैठक भी की गई। बैठक में कृषि विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमिता मिश्रा, बागवानी विभाग के महानिदेशक डॉ. अर्जुन सिंह सैनी, विश्वविद्यालय के उप-कुलपति प्रो. समर सिंह एवं रजिस्ट्रार सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे। बैठक में विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों को लेकर चर्चा की गई। विश्वविद्यालय के उप-कुलपति प्रो. समर सिंह ने कहा कि बागवानी विश्वविद्यालय का कार्य तेजी से चल रहा है।

बैठक में मिश्रा ने कहा कि बागवानी विश्वविद्यालय के बनने से बागवानी पर विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न प्रकार के रिसर्च किए जाएंगे, जो बागवानी को बढ़ावा देने में काफी कारगर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि बागवानी की डिग्री हासिल करने पर युवाओं को रोजगार के नए अवसर भी प्राप्त होंगे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव मिश्रा को महानिदेशक, बागवानी द्वारा एकीकृत मधुमक्खी पालन केंद्र, रामनगर कुरुक्षेत्र की विजीट भी कराई गई। इस सेंटर के उप-निदेशक डॉ. बिल्लू यादव ने मधुमक्खी पालकों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में अवगत कराया।

Content Writer

Shivam