निजी स्कूलों पर हो सकती है कार्रवाई, अभी भी 12 लाख विद्यार्थियों एम.आई.एस. पर अपडेट नहीं

7/6/2021 10:10:56 AM

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा के स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी निजी स्कूलों को अपनी प्रबंधन सूचना प्रणाली (एम.आई.एस.) को अपडेट करने के निर्देश दिए हैं ताकि स्कूलों में दाखिल बच्चों की सही जानकारी उपलब्ध हो सके। शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के निजी स्कूलों में गत वर्ष 29 लाख विद्यार्थी दाखिल थे जिसमें से अभी तक 17 लाख ही उनके द्वारा एम.आई.एस. पर अपडेट किए गए हैं। उन्होंने बताया कि विभाग का एम.आई.एस. सभी सरकारी और निजी स्कूलों के विद्याॢथयों के लिए है जिसके माध्यम से हर बच्चे के दाखिले की गतिविधि का पता चल जाता है, क्योंकि इसमें हर विद्यार्थी को यूनिक स्टूडैंट रजिस्ट्रेशन नम्बर दिया गया है।  उन्होंने बताया कि निजी स्कूल विद्याॢथयों को पोर्टल पर तीव्र गति से अपडेट नहीं कर रहे हैं जबकि इसका अधिकार स्कूलों के पास ही है और विद्याॢथयों को स्कूल के लॉगइन से ही पोर्टल पर अपडेट किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि 12 लाख विद्यार्थी अभी भी पोर्टल पर हैं लेकिन उन्हें एम.आई.एस. पर अपडेट नहीं किया गया है जबकि निजी स्कूल एक क्लिक से एम.आई.एस. को अपडेट कर सकते हैं।

अपडेट नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई
शिक्षा मंत्री कंवरपाल द्वारा निजी स्कूलों को अपनी एम.आई.एस. को तुरंत अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि 12 लाख विद्यार्थी अभी एम.आई.एस. पोर्टल पर हैं जिनके ड्रॉपआऊट होने या गायब होने की कोई बात नहीं है। तय समय सीमा के बाद भी यदि इन विद्याॢथयों बारे शत-प्रतिशत अपडेट नहीं किया जाता है तो स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इन 12 लाख विद्याॢथयों बारे कड़ा संज्ञान लिया गया और सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि इस संबंधी सभी निजी स्कूलों के साथ चर्चा करें तथा इस नामांकन को एम.आई.एस. पर अपडेट करवाएं। इसके अतिरिक्त निजी स्कूलों के संघों को भी इस संबंधी अवगत करवाया गया और उन्हें निर्देश दिए गए कि ऐसे सभी स्कूल जिनकी एम.आई.एस. अपडेट की गति धीमी है उन्हें एम.आई.एस. को तेजी से अपडेट करने को कहा जाए।

23.60 लाख विद्याॢथयों ने दाखिला लिया
प्रवक्ता ने बताया कि शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में कोविड-19 दौरान स्कूलों में विद्याॢथयों के ड्रॉप आऊट दर को शून्य करने के उद्देश्य से सबसे पहले दाखिले को बढ़ावा देने के लिए 1 मई, 2021 से स्कूलों को अध्यापकों के लिए खोलने का निर्णय लिया गया। इस उपरांत अभिभावकों को असुविधा न हो इसके लिए बच्चों के ऑनलाइन दाखिले शुरू किए गए और 30 मई को नामांकन का आकलन करने पर पता चला कि अभिभावकों में अभी अपने बच्चों को स्कूल भेजने की अधिक रुचि नहीं है। इसके मद्देनजर शिक्षा मंत्री द्वारा दाखिला तिथि को 30 जून तक बढ़ा दिया गया था। उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों द्वारा कड़ी मेहनत से लगातार किए गए प्रयासों के फलस्वरूप 23.60 लाख विद्याॢथयों का दाखिला किया गया और इस प्रकार पिछले वर्ष दाखिल बच्चों की तुलना में 1.60 लाख अधिक बच्चों का दाखिला किया गया। उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है कि हर बच्चा स्कूल में जाए और उसका एम.आई.एस. अपडेट हो।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha