सरपंच पद की उम्मीदवार को NOC ना दिए जाने पर महिला आयोग का एक्शन, डीसी से मांगा जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Oct 11, 2022 - 08:11 PM (IST)

चंडीगढ़ : भिवानी के टिटानी गांव की पिंकी को पंचायत चुनाव को लेकर बिजली विभाग से एनओसी न दिए जाने पर सेल्फी विद डॉटर फाऊंडेशन के माध्यम से दी गई शिकायत पर हरियाणा राज्य महिला आयोग ने उपायुक्त भिवानी से जवाब मांगा है। सेल्फी विद डॉटर अभियान की शुरुआत करने वाले सुनील जागलान ने इस मामले में तुरंत एक्शन लेने के लिए डायरेक्टर पंचायत, मुख्यमंत्री ऑफिस, हरियाणा राज्य महिला आयोग, राष्ट्रीय महिला आयोग, केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, हरियाणा राज्य चुनाव आयोग व केंद्रीय चुनाव आयोग और मानवाधिकार आयोग को पत्र लिखकर शिकायत की थी। यही नहीं जागलान ने कहा था कि इस मामले में तुरंत एक्शन ना किए जाने पर वे कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।

 

पति और ससुर के बकाया बिल को लेकर एनओसी देने से किया था मना

 

गौरतलब है कि सेल्फी विद डॉटर फाऊंडेशन द्वारा हरियाणा से पांच महिला उम्मीदवारों को पंचायत चुनाव के लिए तैयार किया गया, जिसमें भिवानी की पिंकी को उनके ससुर के नाम से बकाया बिजली बिल के कारण एसडीओ निशांत ने एनओसी देने से मना कर दिया था। इसे लेकर सेल्फी विद डॉटर फाऊंडेशन के संयोजक एवं बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच सुनील जागलान

ने पंचायती राज एक्ट के सेक्शन 175 की अवमानना बताते हुए शिकायत की थी। उन्होंने इस मामले में महिला आयोग को भी लिखा था। उन्होंने कहा था कि एक्ट में साफ़ तौर पर लिखा है कि बिजली विभाग या बकाया लोन से जुड़ी एनओसी संबंधित हिदायत सिर्फ उम्मीदवार के लिए है, न कि पूरे परिवार के लिए। उन्होंने कहा कि यह सब सरकार के मौखिक आदेश पर बिल व लोन वसूलने के लिए महिला अधिकारों का हनन किया जा रहा है।

 

PunjabKesari

 

एनओसी ना देने को जागलान ने बताया था पंचायती राज एक्ट की अवमानना

 

बता दें कि सुनील जागलान देशभर में पंचायत अधिकार व महिला सशक्तिकरण पर विगत 12 वर्ष से कार्य कर रहे हैं। इसी के साथ जागलान सेल्फी विद डॉटर फाऊंडेशन के तहत सरपंच गाइडेंस एंड काउंसलिंग सेंटर चला रहे हैं, जिसमें देश भर के सरपंच व जनप्रतिनिधियों को निःशुल्क परामर्श व अधिकारों का ज्ञान दिया जाता है। जागलान ने कहा कि उम्मीदवार के नाम अगर बिजली मीटर या लोन नहीं है, तो उस समय विभाग व बैंकों को उम्मीदवार को नियमानुसार एनओसी देनी चाहिए।

 

सेल्फी विद डॉटर जैसे अभियान की शुरुआत कर चुके सुनील जागलान

 

दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सुनील जागलान हरियाणा राज्य के जींद जिले के बीबीपुर गांव के वही सरपंच हैं, जिन्होंने वर्ष 2012 में बेटी बचाओ अभियान शुरू किया था। इसी के साथ  उनके द्वारा शुरू किए गए सेल्फ़ी विद डॉटर अभियान की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी 6 बार मन की बात व अमेरिका व इंग्लैंड के कार्यक्रमों में सराहना की थी। इसके अलावा 2016 में सुनील जागलान के बीबीपुर मॉडल को तत्कालीन राष्ट्रपति ने प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन द्वारा गोद लिए गए 100 गांवों में लागू किया और सुनील जागलान को 50 लाख रुपए का अनुदान भी दिया। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static