पंचायती जमीन की पराली में आग लगाने पर पट्टेदारों के खिलाफ हुई कार्रवाई

11/23/2019 12:07:37 PM

रतिया(झंडई): गांव सरदारेवाला में आज पंचायती जमीन को पट्टे पर लेकर फसल की बिजाई करने वाले पट्टेदारों द्वारा धान की पराली में आग लगा देने के बाद गांववासियों ने इसकी शिकायत जिला उपायुक्त से की। जिला उपायुक्त के निर्देश के बाद बी.डी.पी.ओ. व पंचायत अधिकारियों ने पंचायती जमीन पर आग लगाने वाले पट्टाधारक के खिलाफ  मामला दर्ज करने की शिकायत दर्ज करवाई।

 सरदारेवाला के ग्रामीणों ने आज उपायुक्त को शिकायत की कि गांव की पंचायती जमीन जो कुछ लोगों ने ठेके पर ली हुई है और उक्त जमीन के पट्टाधारकों ने धान की फ सल की कटाई करने के बाद पराली में आग लगा दी, जिस पर उपायुक्त ने तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उपायुक्त के निर्देश मिलते ही रतिया के बी.डी.पी.ओ. रमेश मिथलानी व पंचायत अधिकारी उमेद सिंह तुरंत गांव सरदारेवाला में मौके पर पहुंचे और जांच की तो पाया गया कि गांव की पंचायती जमीन पट्टे पर लेने वाले सुखदेव सिंह व जंटा सिंह ने 2-2 एकड़ में पराली में आग लगा रखी है। 

अनेक किसान गिरफ्तार, जमानत पर रिहा
खेतों में पराली को आग लगाए जाने के मामले को लेकर पुलिस ने जहां उप मंडलाधीश के आदेश पर गांव बाह्मणवाला के नम्बरदार के भाई के खिलाफ मामला दर्ज किया है, वहीं अन्य किसानों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए अनेक किसानों को इस मामले में गिरफ्तार भी किया है। गिरफ्तार किए गए किसानों को मौके पर ही गिरफ्तारी के तुरंत बाद रिहा कर दिया।

शहर पुलिस ने कृषि विभाग के अधिकारियों की शिकायत पर कंवलगढ़ के प्रेम चंद, भरपूर के सुरेश कुमार, मनी राम, कृष्णा बाई, विनोद कुमार, सीमा, रतिया के विजय कुमार, नथवान के सुनील कुमार, सोनू, रतिया के मक्खन सिंह, वीरेंद्रपाल, रत्ताखेड़ा के अरुण, हमजापुर के मनदीप, कुलदीप, सतविंद्र, रतिया के हरकीरत, जगदेव, जगरूप, भूंदड़वास के काला सिंह, कमाना के राखी, रतिया के गुरजीवन सिंह, को प्रदूषण अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया है और मौके पर ही जमानत लेकर उन्हें रिहा कर दिया है।

Edited By

vinod kumar