छुट्टियों में स्कूल खोलने पर कल से होगी कार्रवाई, शिक्षा विभाग की टीमें करेंगी जांच

6/5/2022 11:05:15 AM

फरीदाबाद : गर्मियों की छुट्टियां घोषित होने के बावजूद स्कूल खोलने वाले स्कूल संचालकों पर सोमवार से शिक्षा विभाग का चाबुक चलना शुरु होगा। सोमवार से शिक्षा विभाग की टीमें जांच करेंगी और यदि कोई स्कूल खुला पाया गया तो उसके खिलाफ जिला शिक्षा विभाग सख्त रुख अपनाते हुए कार्रवाई करेगा। शिक्षा निदेशालय से आदेश प्राप्त होने के बाद जिला शिक्षा विभाग ने आदेशों का पालन करवाने के लिए कवायद तेज कर दी है। इसके लिए संबंधित शिक्षा विभाग के अधिकारियों की जबाबदेही व कार्यनीति निर्धारित कर दी गई है। 

बता दें कि शिक्षा निदेशालय द्वारा 1 जून से ग्रीष्म कालीन अवकाश घोषित कर दिए गए हैं परंतु इसके बावजूद स्कूल संचालक इन नियमों को ठेंगा दिखाते हुए स्कूल अभी भी खुले रख रहे हैं। इसे लेकर अभिभावक काफी परेशान हैं। शनिवार को भी जब रियलिटी चैक किया गया तो उस दौरान कई निजी स्कूल खुले पाए गए। जबकि इससे पूर्व भी शिक्षा निदेशालय पत्र लिखकर जिला शिक्षा विभाग को स्कूलों को बंद करना सुनिश्चित करने के लिए कह चुका है परंतु शिक्षा निदेशालय के आदेश निजी स्कूलों पर बेसअर नजर आ रहे हैं। न केवल स्कूलों में बच्चों को बुलाया जा रहा है बल्कि अध्यापक व स्टाफ भी स्कूल आ रहा है। 

शिक्षा निदेशक को भेजी वीडियो
निजी स्कूलों की मनमानी से अभिभावक आजिज आ गए हैं। गर्मियों की छुट्टियों में स्कूल खोलने पर उन्होंने विरोध भी जताया परंतु निजी स्कूल उनकी एक नहीं सुन रहे। इस पर कुछ अभिभावकों ने स्कूलों में बच्चों को आते जाते का वीडियो वायरल कर दिया है जिसमें  निजी स्कूलों की मनमानी व जबरदस्ती बच्चों को छुट्टियों में स्कूल बुलाने की गतिविधि भी साफ नजर आ रही है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अब जिला शिक्षा विभाग हरकत में आ गया है और निजी स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कवायद तेज कर दी है।

इस मामले में हरियाणा अभिभावक एकता मंच ने डॉ महावीर सिंह आईएएस अतिरिक्त मुख्य सचिव शिक्षा व शिक्षा निदेशक जे गणेशन को खुले हुए स्कूलों का वीडियो भेज कर ऐसे दोषी स्कूल प्रबंधकों के साथ-साथ जिला शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद के खिलाफ भी उचित कार्रवाई करने की मांग की है। मंच के अध्यक्ष एडवोकेट ओपी शर्मा व प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा का कहना है कि मंच की ओर से 1 जून को ही जिला शिक्षा अधिकारी को लिखित शिकायत भेज दी गई थी कि सेक्टर तीन स्थित अग्रवाल स्कूल, तक्षशिला स्कूल सहित कई स्कूल खुले हुए हैं। भीषण गर्मी में बच्चों को बुलाकर पढ़ाया जा रहा है। लेकिन मंच के पत्र पर 2 दिन तक कोई उचित कार्रवाई नहीं की गई। जब शिक्षा निदेशालय ने इस विषय पर संज्ञान लिया तब जाकर जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने अधीन ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बल्लभगढ़ व फरीदाबाद को पत्र लिखकर स्कूलों को बंद कराने के आदेश दिए। मंच का कहना है कि 1 जून को खुद जिला शिक्षा अधिकारी ने यह माना कि उन्होंने कई स्कूल खुले हुए देखे हैं पर  उन्होंने ऐसे स्कूलों में जाना उचित नहीं समझा। 

Content Writer

Isha