खोरी गांव के बाद अब यहां चलेगा पीला पंजा, SC के आदेशों के बाद सभी फार्म हाउस अब होंगे जमींदोज

8/3/2021 6:10:39 PM

गुरुग्राम (मोहित कुमार): फरीदाबाद के खोरी गांव के बाद अब गुरुग्राम और आसपास के अरावली क्षेत्र पर बने अवैध रूप से फार्म हाउस और कब्जों पर जल्द ही पीला पंजा चला जमींदोज करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। जिसके लिए गुरुगम वन विभाग ने अवैध फार्म हाउस और कब्जों का सर्वे एक बार फिर करना शुरू कर दिया है।



दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिए हैं कि अरावली के क्षेत्र में जितने भी अवैध रूप से निर्माण हुआ है। उसको जल्द से जल्द जमींदोज किया जाए। जिसके लिए वन विभाग एक सर्वे कराकर कार्रवाई करने में जुटा हुआ है। बता दें कि अरावली क्षेत्र में 500 से अधिक फार्म हाउस हैं। जिसमें से पिछले दिनों 430 अवैध फार्म हाउसों को चिन्हित कर उनकी सूची भी सोहना नगर परिषद को सौंपी गई थी। नगर परिषद ने 330 को नोटिस भी जारी किया था और करीब 40 अवैध फार्म हाउस के खिलाफ कार्रवाई भी की गई थी। बावजूद इसके अरावली क्षेत्र अवैध कब्जे और अवैध निर्माणों से मुक्त नहीं हो पाया।

इस बारे गुरुग्राम वन मंडल अधिकारी राजीव तेजयान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के नए आदेश के बाद अरावली में अवैध कब्जों का सर्वे किया जा रहा है। सर्वे इस हफ्ते तक पूरा हो जाएगा। जिसके बाद आदेशों के अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। ऐसे में देखने वाली बात यही होगी कि गुरुग्राम में बने आलीशान फार्म हाउस पर वही कार्रवाई होगी जो फरीदाबाद में की गई या फिर हर बार की तरह मामूली कार्रवाई कर सिर्फ खानापूर्ति की जाएगी।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

vinod kumar