दिल्ली अग्निकांड के बाद हरकत में आया प्रशासन, दुकानों पर फायर सिस्टम लगाने की मांग की

12/10/2019 10:36:15 AM

फरीदाबाद (महावीर गोयल) : दिल्ली में हुई आगजनी घटना और उसमें 43 लोगों के जिंदा जलने की घटना से सबक लेते हुए स्थानीय प्रशासन ने सोमवार को शहर के प्रमुख सभी व्यापारियों की बैठक बुलाई और व्यापारियों से बाजारों को अतिक्रमण मुक्त करने और दुकानों पर फायर सिस्टम लगाने की मांग की। अधिकारियों ने कहा कि बाकायदा रूटीन में वह शहर के हजारों व्यापारियों की दुकानों पर सुरक्षा की जांच करेंगे और उन्हें आग जैसी घटना से बचने के उपायों को भी बताएंगे।

व्यापारियों ने भी प्रशासन से वायदा किया है कि इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए वह अपने संस्थानों पर पर्याप्त इंतजाम स्वयं करेंगे। दिल्ली में गत दिवस फैक्ट्री में आग लगने से 43 लोग जिंदा जल गए थे। इस घटना के बाद अब फरीदाबाद प्रशासन भी हरकत में आ गया है। यही कारण है कि बल्लभगढ़ के एसडीएम त्रिलोकचंद और एसीपी जयवीर राठी शहर के व्यापारियों की बैठक ली। यह बैठक विशेष रूप से शहर में आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए आयोजित की गई। अधिकारियों ने शहर के व्यापारियों को चेताया कि रात के समय नौकर या पल्लेदारों को दुकान में ना सोने दें।

इसके अलावा सड़कों को भी अतिक्रमण मुक्त किया जाए ताकि भविष्य में होने वाली इस तरह की घटनाओं को जल्दी से निपटने के उपाय की जा सके। बल्लभगढ़ के एसडीएम त्रिलोकचंद ने कहा कि कल की घटना के बाद प्रशासन ने सबक लिया है और उन सभी दुकानदारों को चेतावनी दी है जिन्होंने अतिक्रमण किया हुआ है। ऐसे दुकानदारों से प्रशासन ने मांग की है कि वह शहर की सड़कों को अतिक्रमण से मुक्त रखें और  अपने प्रतिष्ठानों पर फायर सिस्टम भी लगाएं।

यह कहते हैं व्यापारी :
इस मामले में व्यापार संगठन के प्रधान आरडी गुप्ता व अनाज मंडी व्यापारी संगठन के प्रधान बिशन चंद बंसल ने कहा कि प्रशासन बहुत अच्छा काम कर रहा है लेकिन उससे भी अधिक जरूरत है कि अतिक्रमण मुक्त शहर बनाने और फायर सिस्टम लगाने के लिए प्रशासन सख्ती से निपटने के इंतजाम करें। उन्होंने कहा कि शहर को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए व्यापारी प्रशासन का पूरा सहयोग करेंगे।

Isha