प्रशासन नहीं लगा पाया ओवरलोड वाहनों पर अंकुश, सरकार को राजस्व का हो रहा नुक्सान

1/10/2020 1:20:06 PM

कनीना(विजय): महेंद्रगढ़ जिले की सड़कों से प्रतिदिन हजारों ओवरलोड वाहन प्रशासन की नाक के नीचे से बेरोकटोक गुजर रहे हैं। जिनसे सड़क हादसों में बढौतरी हुई है। ओवरलोड वाहनों से सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। कनीना में अटेली रोड नहर के  साथ पुलिस थाने के पास से गुजरने वाले सड़क मार्ग की हालत बहुत ही दयनीय हो गई है।

हालांकि न.पा. ठेकेदार की ओर से रोड की मजबूती के लिए इंटरलोक टाइल के ऊपर से डामर का रोड बनाया गया था बहुत खराब हो चुका है। जहां से वाहन गुजरना दुश्वार हो रहा है। न.पा. की ओर से बीते 2 वर्ष पूर्व तैयार किया गया यह रोड़ गड्ढों से ग्रस्त हो चुका है। इसी प्रकार कनीना-नारनौल सड़क मार्ग पिछले लंबे समय से खराब पड़ा है। बेवल से मित्रपुरा तक सड़क में जगह-जगह गड्ढे बने हुए हैं जहां से बहुत धीमी गति से वाहन गुजर पाते हैं। लोक निर्माण विभाग की ओर से यहां पर पैचवर्क भी नहीं किया जा रहा है। 

ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। सरपट दौड़ रहे ऐसे वाहनों से प्रदेश सरकार को प्रतिदिन लाखों रुपए राजस्व का चूना लग रहा है। नांगल चौधरी क्षेत्र से लेकर कनीना तक 6 पुलिस थानों को क्रॉस कर ये ओवरलोड वाहन झज्जर व रेवाड़ी की सीमा में प्रवेश कर रहे हैं।  बेलगाम दौड़ रहे ऐसे भारी वहनों से आए दिन हादसे हो रहे हैं। सड़कों को खंडित करने एवं हादसों को बढावा देने वाले ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ शासन-प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिससे प्रशासन की विफलता साबित हो रही है। आमजन में गहरा रोष पनप रहा है। 

बस स्टैंड के पास सड़क जाम की स्थिति पैदा हो रही है। जाम की समस्या से निजात पाने के लिए कनीना उपमंडल एवं नगरपालिका प्रशासन की ओर से अभी तक कोई स्थायी योजना तैयार नहीं की गई है। अधिवक्ता दीपक चौधरी, विजय कुमार, ओमप्रकाश यादव, विरेंद्र सिंह, कृष्ण सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से ओवरलोड वाहनों पर लगाम नहीं लगाई गई तो सड़कों की दुर्दशा होगी ओर सड़क जाम से भी छुटकारा नहीं मिल सकता। 

Isha