प्रशासन ने लाडवा रोड स्थित पंचायती भूमि से हटवाए अवैध कब्जे

10/31/2019 1:16:38 PM

पिपली (सुकरम) : जिला प्रशासन ने बुधवार को लाडवा रोड स्थित एक कालोनी से ड्यूटी मैजिस्ट्रेट की अगुवाई में गली में हो रहे अवैध कब्जों को हटाया। मौके पर पहुंची टीम ने जे.सी.बी. की मदद से गली में बने अवैध कब्जों को जमींदोज कर दिया। इस दौरान किसी अप्रिय घटना से निपटने के लिए थाना सदर प्रभारी जगदीश चंद की अगुवाई में पुलिस बल मौके पर मौजूद रहा। दूसरी ओर प्रभावित लोगों ने प्रशासन पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि मौके पर अवैध कब्जे हटाने पहुंचे अधिकारियों ने न्यायालय के आदेश की पूरी तरह पालना नहीं की। उनके निर्माण को निशाना बनाकर कार्रवाई की गई।

हालांकि अवैध कब्जा हटाने के समय मौके पर पहुंचे अधिकारियों और प्रभावित लोगों की नोकझोंक हुई, लेकिन पुलिस बल होने के चलते उनकी एक न चली।  बीड पिपली के खसरा नंबर -199 पर अवैध कब्जों पर कार्रवाई करने के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट तहसीलदार राजबख्श सिंह की अगुवाई में टीम लाडवा रोड पर मौके पर पहुंची। टीम ने मौके पर पहुंचकर जे.सी.बी. की मदद से जब गली में बने अवैध कब्जों को हटाने का काम शुरू किया तो प्रभावित लोगों ने प्रशासन की इस कार्रवाई का विरोध करना शुरू कर दिया।

प्रभावित लोग न्यायालय के आदेशों की पालना करने की गुहार लगा रहे थे। उनका कहना था कि न्यायालय ने खसरा नं.-199 पर हुए सभी अवैध कब्जों की निशानदेही लेकर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं लेकिन मौके पर पहुंचे अधिकारी अवैध कब्जों को हटाने में पक्षपातपूर्ण रवैया अपना रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि न्यायालय के आदेशों की पूरी तरह पालना न करके केवल 2 लोगों को ही निशाना बनाया गया। अधिकारियों ने प्रभावित लोगों की एक नहीं सुनी और कार्रवाई जारी रखी।

ड्यूटी मैजिस्ट्रेट ने गली में बने अवैध कब्जों को जे.सी.बी. मशीन से जमींदोज कर दिया। प्रशासन की कार्रवाई से पीड़ित शंकुतला भट्टी ने कार्रवाई पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि यह कार्रवाई केवल कागजों में की गई है। उन्हें नोटिस तक नहीं दिया गया, बल्कि छुट्टी वाले दिन ही उन्हें कब्जे हटाने के लिए कहा गया, ताकि वे कार्रवाई के खिलाफ किसी न्यायालय में न जा सकें। उन्होंने मौके पर पहुंची टीम के साथ एक अधिकारी पर आरोप लगाया कि उन्होंने उन्हें धमकाया।

साथ में इस अधिकारी ने दूसरे पीड़ित व्यक्ति को भी धमकाने का काम किया।  इस बारे में जब ड्यूटी मैजिस्ट्रेट तहसीलदार राजबख्श से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि सहायक क्लैक्टर प्रथम श्रेणी कुरुक्षेत्र के आदेशों पर ही बीड पिपली के खसरा नंबर -199 से गली में अवैध कब्जों को हटाया गया है। उन्होंने बताया कि न्यायालय के आदेशों की पूरी तरह पालना की गई है। किसी भी व्यक्ति के साथ भेदभाव न करके कार्रवाई निष्पक्ष रूप से की गई है। 

Isha