आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के आंकड़े जुटाएगा प्रशासन, सीएमओ ने लिखा पत्र

12/23/2020 1:11:53 AM

डबवाली (संदीप कुमार): केंद्र सरकार के तीन नए खेती कानूनों के विरोध में दिल्ली बार्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों की मौत के अब स्वास्थ्य विभाग आंकड़े जुटाएगा। इन आंकड़ों को बाद में सरकार के पास भेजा जाएगा। इसे लेकर बकायदा सी.एम.ओ. ने जिला स्तर पर नागरिक अस्पतालों व उपमंडल व तहसील स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के एसएमओ को लिखित आदेश जारी किए हैं।

सिरसा जिला के सभी वरिष्ठï चिकित्सा अधिकारियों व सिरसा नागरिक अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक को जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि आपके अधीनस्थ क्षेत्र में किसान आंदोलन के तहत अगर किसान की मौत होती है तो उसकी सूचना ई.मेल के माध्यम से भिजवाना सुनिश्चित करें। हालांकि इस पत्र में यह नहीं बताया गया है कि प्रशासन किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के आंकड़े किस मकसद के लिए जुटा रहे हैं। 

बता दें कि दिल्ली बार्डर पर पंजाब के किसानों के अलावा कई हरियाणा के किसानों की भी ठंड से मौत हुई है। इसके अलावा सड़क हादसों में भी किसानों की जान जा रही है। 26 नवम्बर से लेकर दो दिन पहले तक पंजाब और हरियाणा के मिलाकर 33 के करीब किसानों की मौत ठंड, बीमारी व सड़क हादसों के कारण हो चुकी है। किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले इन किसानों को श्रद्घांजलि देने के लिए देश भर में श्रद्घांजलि दिवस मनाया जाएगा।

सिरसा के सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार ने कहा कि अभी उनके पास सरकार का व्हाटसएप संदेश आया था। किसान आंदोलन में जाने वाले किसानों में से किसी की अगर मृत्यु होती है तो उसकी जानकारी सरकार तक भेजने के निर्देश आए हैं। जिसके बाद जिला के सभी एस.एम.ओ. को पत्र जारी कर भविष्य में आंकड़े जुटाकर सूचना देने के आदेश दिए हैं। 

Shivam