अगर आपकी पढ़ाई में भी पड़ा है गैप तो पढ़ें ये खास खबर

6/28/2017 9:13:53 AM

सिरसा (राम माहेश्वरी):राजकीय कालेज में नियमित रूप से दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के समक्ष उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने नियमों की दीवार खड़ी कर दी है। जो नियमों पर खरा उतरेगा, वो ही विद्यार्थी यह ‘दीवार’ पार कर पाएगा। दरअसल, प्रदेश में उच्चतर शिक्षा में दाखिले के लिए नियमों में बदलाव कर दिया गया है। विभाग ने अब की दफा दाखिले के लिए नया नियम लागू किया है। इसके तहत वो विद्यार्थी कॉलेज में नियमित रूप से दाखिला लेने के हकदार नहीं होंगे, जिन्होंने बीच में पढ़ाई छोड़ दी और उन्हें पढ़ाई छोड़े 2 साल से ज्यादा अरसा हो गया है। ऐसे विद्यार्थियों को कॉलेजों में दाखिला नहीं मिल पाएगा। निदेशालय के नए नियमों से उन विद्यार्थियों पर मार पड़ेगी, जो विपरीत परिस्थितियों के कारण पढ़ाई बीच में छोड़ने पर मजबूर हुए थे। उनके सामने एक ही विकल्प रह जाएगा कि वे दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।

कॉलेजों ने बनाया नया जी-मेल अकाऊंट
उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने राजकीय कॉलेज के प्राचार्यों को जी-मेल पर एक नया ई-मेल अकाऊंट बनाने के निर्देश जारी किए हैं। निर्देशों में कहा गया है कि कालेज प्रबंधन जी-मेल के कई फीचर्स का इस्तेमाल ऑनलाइन रिकार्ड रखने के लिए कर सकते हैं। सभी कालेजों को आई.डी. में समानता रखने के लिए कालेज का नाम, जिला और जानकारी लिखकर मेल आई.डी. बनाने का सुझाव दिया गया है। जी-मेल पर मौजूद जी-ड्राइव डॉक्यूमैंट व स्प्रैडशीट्स इनमें से खास है, इसलिए कालेज प्रबंधन को इन फीचर्स का प्रयोग करने के लिए जी-मेल पर नया ई-मेल अकाऊंट बनाना होगा। इसके अलावा कालेज प्रबंधन को उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से दी गई आई.डी. पर ई-मेल अकाऊंट की जानकारी प्रेषित करनी होगी।

निदेशालय ने मांगा कर्मियों का डाटा
उच्चतर शिक्षा विभाग ने सभी राजकीय कालेज प्रबंधन से संस्थान में कार्यरत नियमित कर्मचारियों की डिटेल मांगी है। कालेज प्रबंधन को अपने यहां काम करने वाले तृतीय श्रेणी कर्मियों की जानकारी एक प्रोफोर्मा में भरकर भेजनी होगी। राजकीय महिला कालेज के डॉ. स्नेहनंदा का कहना है कि उच्चतर शिक्षा निदेशालय के निर्देश प्राप्त हो चुके हैं। जिस विद्यार्थी का पढ़ाई में दो वर्ष से ज्यादा का गैप होगा, उसे दाखिला नहीं दिया जाएगा। राजकीय नैशनल कॉलेज डॉ सुमन गुलाब का कहना है कि निदेशालय के निर्देशानुसार कालेज का नया जी-मेल अकाऊंट बना लिया गया है। कर्मचारियों की डिटेल भी भेज दी गई है।