HTET EXAM: परीक्षा केन्द्रों में मंगलसूत्र को छोड़कर इन सभी चीजों पर रहेगी पाबंदी(VIDEO)

11/8/2019 5:58:58 PM

भिवानी(अशोक): अध्यापक पात्रता परीक्षा में ब्लैक एंड व्हाईट प्रवेश पत्र लाने वाले अभ्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षा में रंगीन पिंट प्रवेश पत्र ही मान्य होंगे। इसके साथ महिला अभ्यार्थी मंगलसूत्र को छोडकऱ कोई भी गहने पहनकर एचटेट परीक्षा नहीं दे पाएंगी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 16 व 17 नवंबर को एचटेट परीक्षा आयोजित की जाएगी। एचटेट परीक्षा के प्रवेश पत्र आज शाम पांच बजे से बोर्ड वेबसाईट से डाऊनलोड किए जा सकेंगे। 

हरियाणा प्रदेश में अध्यापक बनने के लिए आयोजित की जाने वाली एचटेट परीक्षा में सिर्फ सिक्ख अभ्यार्थी अपने धार्मिक आस्था के चिह्न परीक्षा केंद्र में ले जा सकते है, परंतु इसके लिए उन्हें भी मैटल डिटेक्टर से होकर गुजरना पड़ेगा। इसके साथ ही जो विद्यार्थी नेत्रहीन या अशक्त है, उन्हें 50 मिनट अतिरिक्त दिए जाने का प्रावधान भी बोर्ड ने किया हैं। 

अध्यापक पात्रता परीक्षा के दौरान मोबाईल, पेजर, ब्लूटुथ, कैलकुलेटर व अन्य इलैक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना प्रतिबंधित है, परीक्षार्थी भूलकर भी इन उपकरणों कोचोरी छिपे ले जाने पर काम न करे, क्योंकि बोर्ड ने इसके लिए हर परीक्षा केंद्र के कमरे में जैंबर लगाए हैं। अपनी परीक्षा किसी अन्य अभ्यार्थी दिलवाने के पूर्व में हुए मामलों को देखते हुए बोर्ड ने परीक्षा के दौरान ही बायोमैट्रिक से अंगूठे के निशान मिलवाने के अलावा वीडियोग्राफी व सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था भी की हैं। 

गौरतलब है कि 16 व 17 नवंबर को दो दिनों तक होने वाली इस परीक्षा का आयोजन 959 परीक्षा केंद्रों पर होगा। जिसमें दो लाख 83 हजार 878 अभ्यार्थी हिस्सा लेंगे। एचटेट परीक्षा पास करने के बाद इन अभ्यार्थियों को हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा मांगे गए अध्यापकों के आवेदन के बाद स्क्रीनिंग परीक्षा भी देनी होगी। जिसके बाद वे सरकारी विद्यालयों में बच्चों को पढ़ा पाएंगे।


Edited By

vinod kumar

Related News