तीन माह के अंदर शुरू कर दी जाएगी एडवांस सिग्नल प्रणाली, हाई-टेक होगी रेलवे लाइन

9/3/2020 11:59:09 PM

जींद (अनिल कुमार): नरवाना कुरुक्षेत्र रेलवे लाइन हाईटेक होने जा रही है जो नरवाना के लिए बहुत बड़ी सौगात है। कुरुक्षेत्र से नरवाना के बीच रेलवे की पुरानी सिग्नल प्रणाली को तीन माह के अंदर एडवांस सिग्नल प्रणाली में बदल दिया जाएगा, जिसके प्रयास जारी हैं। यह जानकारी उत्तर रेलवे के डीआरएम एससी जैन ने दी। डीआरएम कुरुक्षेत्र से रोहतक जाते समय पुरानी सिग्नल प्रणाली का निरीक्षण करने के उपरांत नरवाना रेलवे जंक्शन पर रुके।

एडवांस सिग्नल प्रणाली होने के बाद समय की बचत के साथ साथ दुर्घटनाओं पर अंकुश लगेगा। वहीं पूरा रिमोट कंट्रोल स्टेशन मास्टर के पास होगा। डीआरएम एससी जैन ने करोना कॉल में रेलगाड़ी शुरू करने बारे में कहा कि जैसे-जैसे पब्लिक की डिमांड आ रही है हम प्लानिंग करके ट्रेनें चला रहे हैं अभी पूरे भारत में 230 ट्रेनें चल रही हैं। लेकिन कुछ ट्रेनों में भीड़ है और कुछ में लोगों की आवाजाही कम है।



डीआरएम ने कहा कि नरवाना से कुरुक्षेत्र लाइन पर सिग्नल प्रणाली काफी पुरानी हो चुकी है, जिसको एडवांस सिग्नल प्रणाली बनाने के लिए प्लानिंग कर रहे हैं।  आगामी 2 से 3 माह में नरवाना से कुरुक्षेत्र रोड पर एडवांस सिग्नल प्रणाली शुरू हो जाएगी जो कि मुख्य काम है। नरवाना स्टेशन पर किसी भी कैंटीन की सुविधा ना होने पर कहा कि जल्द ही इस पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने धार्मिक स्थल की तरफ जाने वाली ट्रेनों के ठहराव के बारे में कहा कि जैसे पब्लिक डिमांड आती है, वैसे ही रेल गाड़ी का ठहराव  करवा दिया जाएगा।

Shivam