मिर्चपुर कांड में दलितों का पक्ष रखने वाले वकील को जान को खतरा

9/25/2018 8:38:40 AM

चंड़ीगढ़ (धरणी): मिर्चपुर कांड में दलितों के वकील रजत कल्सन ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर बताया कि उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट मे दलितों की पैरवी की थी। इस वजह से उन्हें जान से मारने की धमकी मिल रही है, इसलिए उनको सुरक्षा दी जाए। मामले की सुनवाई के दौरान जस्टिस आर के जैन ने हरियाणा सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।



इस मामले पिछली सुनवाई पर हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार से पूछा था कि उन्होंने पैरवी में लगे कितने वकीलों को सुरक्षा दी हुई है, जिन्हें पैरवी के कारण जान को खतरा था। सोमवार को हरियाणा सरकार ने सुरक्षा प्राप्त लोगों की एक सीलबंद सूची हाईकोर्ट को सौंपी। हाईकोर्ट ने सूची को देख उसे सरकार को वापस लौटा दिया और इस मामले सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब कर लिया।



पिछली सुनवाई पर जस्टिस आरके जैन ने याचिकाकर्ता को कहा था कि ऐसे तो सभी वकील सुरक्षा की मांग करेंगे, जो किसी ने किसी पक्ष का केस लड़ते रहते हैं। याचिकाकर्ता के वकील ने कोर्ट को बताया कि वकील रजत कलसन दलितों से जुड़े केस लड़ रहे हैं। यहां तक कि मिर्चपुर एट्रोसिटीज का मामला भी वहीं लड़ रहे हैं और उनकी जान को खतरा है, इसलिए वह सुरक्षा चाहते हैं।



मिर्चपुर अग्निकांड में पांच साल बाद आया फैसला, नाबालिग दोषी करार

गौरतलब है कि 21 अप्रैल, 2010 को कुत्ते को पत्थर मारने के बाद उठे विवाद में जाटों ने दलितों के घर जला दिए थे। इस अग्निकांड में एक बाप-बेटी की मौत हो गई थी। इस मामले में पुलिस ने 100 से ज्यादा लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। 

Shivam