20 दिन बाद पूरी हुई टीचर की कसम, शिक्षा मंत्री के पी.ए. ने खुद अोढ़ाया दुपट्टा

5/8/2017 12:24:54 PM

महेंद्रगढ़:चयनित जे.बी.टी टीचर्स गत दिवस हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा का धन्यवाद करने महेंद्रगढ़ अनके निवास स्थान पहुंचे। जहां मंत्री के पीए सतबीर सिंह ने टीचर अनुराधा को उनका दुपट्टा मंत्री के आशीर्वाद के साथ लौटाया। बता दें कि अनुराधा वहीं टीचर है, जिन्होंने ज्वायनिंग की मांग को लेकर अपना दुपट्टा शिक्षा मंत्री के पीए के कदमों में रख दिया था अौर संघर्षरत साथियाें के मान के लिए जिंदगीभर दुपट्टा नहीं ओढ़ने की कसम खाई थी। 

गौरतलब है कि 16 अप्रैल को नौकरी के लिए चयनित हो चुके जे.बी.टी टीचर्स महेंद्रगढ़ के हुडा पार्क में इकट्ठा हुए। जब सभी टीचर्स नगर में प्रदर्शन करते हुए शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के आवास का घेराव करने के लिए जा रहे थे तो उन पर लाठीचार्ज हुआ, जिसमें 10 आंदोलनकारी टीचर्स घायल हो गए थे। जिसके बाद सभी टीचर्स मांग पूरी होने तक अंबेडकर चौक पर क्रमिक अनशन पर बैठ गए थे, जिस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खून से चिट्टी भी लिखी थी। 

हालांकि 20 अप्रैल को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट का फैसला टीचर्स के हक में आया था, लेकिन फिर भी प्रदर्शन अब तक चल रहा था। इसी बीच 19 अप्रैल को जेंट्स ने शर्ट-बनियान तो लेडी टीचर्स ने दुपट्टा उतारकर विरोध किया था और कहा था कि राेजी-रोटी मिलेगी तो ही पहनेंगे। वहीं गुड़गांव की एक टीचर अनुराधा कौशिक ने ज्वायनिंग की मांग को लेकर अपने दुपट्टे का परित्याग करते हुए शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा के पीए सतबीर सिंह के कदमों में रख दिया था।

अनुराधा इस कसम, 'वह दुपट्टा तभी ओढ़ेगी, जब सरकार उन्हें ज्वायनिंग लैटर दे देगी। नहीं तो जिंदगीभर दुपट्टा नहीं ओढ़ेगी।', के साथ दुपट्टा वहीं छोड़कर चली गई थी।

अब टीचर्स को ज्वाइनिंग लेटर मिल चुका है। जब सभी टीचर्स शिक्षा मंत्री का धन्यवाद करने उनके निवास स्थान गए तो उनके पीए सतबीर सिंह ने गत दिवस अनुराधा का दुपट्टा शिक्षामंत्री के आशीर्वाद के साथ वापस लौटाया। उन्होंने खुद दुपट्टा अनुराधा के सिर पर ओढ़ाया।

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में मुख्य याचिका उन शिक्षकों ने दाखिल की थी, जिनका नाम चयनित शिक्षकों की सूची में नहीं था और उन्होंने दो अंकों के हेर-फेर के चलते भर्ती से बाहर करने का आरोप लगाया था।ऐसे में हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा चयनित 9455 जेबीटी शिक्षकों की नियुक्ति मामले में मई 2016 में दाखिल अर्जी पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने कोई राहत देने से इनकार कर दिया था। 20 अप्रैल को हाईकोर्ट ने इस मामले में फैसला देते हुए इन टीचर्स की नियुक्ति पर लगी रोक को हटा ली है और याचिका दायर करने वाले उम्मीदवारों के लिए सीट रिजर्व रखने को भी कहा है। इसके बाद लगभग टीचर्स की ज्वायनिंग हो चुकी है।