डीएपी के बाद अब यूरिया के लिए मची अफरा तफरी, पैक्स सेंटर पर उमड़े किसान

12/1/2021 4:22:34 PM

सोहना (सतीश): प्रदेश में किसानों को जहां डीएपी खाद के लिए दर-दर भटकना पड़ा था, वहीं अब किसानों को यूरिया खाद नहीं मिल रही, जिसके लिए किसान खासे परेशान हैं। सोहना पैक्स सेंटर में किसानों की भीड़ इतनी बढ़ जाती है कि सड़क पर जाम तक लग जाता है। किसानों का कहना है कि मौके पर पहुंचने के बाद भी उन्हें खाद नहीं मिल रही, वे सुबह 6 बजे ही खाद लेने के लिए लाइन में खड़े हो जाते हैं लेकिन देर शाम को उन्हें बिना खाद लिए ही घर को बैरंग लौटना पड़ रहा है।



यूरिया खाद वितरण करने वाले कृषि विभाग के सचिव जगत सिंह ने बताया कि कृषि विभाग की तरफ से 10 हजार यूरिया के बैग की डिमांड भेजी गई थी, लेकिन सरकार द्वारा अभी करीब साढ़े तीन हजार बैग यूरिया खाद के भेजे गए हैं, जिससे किसानों को खाद की परेशानी हो रही है। उन्होंने कहा कि जैसे ही बाकी यूरिया खाद के बैग आ जाएंगे, वैसे ही किसानों के बीच वितरित कर दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए अच्छी उपज वाली खेती के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं व परियोजनाएं चलाई हुई हैं, लेकिन किसानों को समय से ना तो डीएपी खाद मिल पाया और ना ही यूरिया खाद मिल रहा है। ऐसे में सवाल यही उठता है कि जब केंद्र सरकार द्वारा समय से प्रदेश सरकारों के लिए यूरिया डीएपी खाद भेज देती है तो यह खाद कहां रुक जाती है?
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam