देश में नागपुर के बाद जींद में स्थापित होगा दूसरा बड़ा अग्निशमन प्रशिक्षण केन्द्र : दुष्यंत चौटाला

2/26/2023 7:18:07 PM

जींद (अमनदीप पिलानिया) : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला  जिले के नरवाना के गांव दनौदा कलां में एक निजी कार्यक्रम में पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत वर्तमान बजट प्रत्येक वर्ग के उत्थान एवं कल्याण में बेहतर साबित होगा। वर्तमान बजट के माध्यम से प्रदेश में विकास एवं समाज कल्याण को नई दिशा मिलेगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में हरियाणा के प्रत्येक क्षेत्र के विकास को तवज्जो दी गई है और जींद जिला को भी विकास की नई सौगात मिली है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि बजट में जींद में खेल पुनर्वास केन्द्र की स्थापना को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा चौटाला-पानीपत एक्सप्रेस-वे की मंजूरी भी केंद्रीय बजट में दी गई है। यह एक्सप्रेस-वे वाया जींद होकर गुजरेगा। जिससे जिलेवासियों को यातायात सुगमता मिलेगी।

डिप्टी सीएम ने यह भी बताया कि देश में नागपुर के बाद जींद में दूसरा बड़ा अग्निशमन प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना का प्रावधान भी वर्तमान बजट में किया गया है जो जींद वासियों के लिए प्रसन्नता का विषय है। चौटाला ने आगे बताया कि बजट के माध्यम से प्रदेश के 11 जिलों में नर्सिंग केन्द्र बनाए जाने भी प्रस्तावित हैं। इसके तहत जींद में पहले से मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन हैं और सरकार का प्रयास है कि इस मेडिकल कॉलेज के साथ लगते ही नर्सिंग केन्द्र की स्थापना भी करवाई जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने वर्तमान बजट को प्रदेश में आधारभूत ढ़ांचा को मजबूत बनाने तथा सिंचाई व सड़कों जैसी मूलभूत आवश्यकताओं को गति देने वाला बताया। चौटाला ने प्रदेश में पंचायत प्रतिनिधियों से सरकार द्वारा लागू ई-टेंडरिंग प्रणाली के माध्यम से विकास कार्य करवाने का अनुरोध करते हुए स्पष्ट किया कि सभी जन प्रतिनिधि इस प्रणाली का पहले इस्तेमाल करके देखें, भविष्य में यदि विकास कार्यों में इससे देरी आती है या कोई परेशानी का सामना करना पड़ता है तो सरकार द्वारा इस प्रणाली में बदलाव का प्रयास किया जाएगा।

पत्रकारों द्वारा किये गए एक सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ विधायकों द्वारा विधानसभा में अमर्यादित भाषा का प्रयोग करना एक प्रचलन बन गया है। जो प्रजातंत्र, विधानसभा एवं सभ्य समाज की मर्यादा के खिलाफ व अशोभनीय है। उन्होंने कहा कि ऐसी अमर्यादित भाषा किसी भी लिहाज से जनता से सरोकार नहीं रखती बल्कि राजनैतिक लोगों को सस्ती लोकप्रियता हासिल करने और सोशल मीडिया में छाए रहने का एकमात्र संकुचित जरिया है। उन्होंने मीडिया पर्सनल से भी अनुरोध किया कि वे ऐसी बचकानी बातों को तुलना देकर जनहित के मुद्दों पर अपना फोकस करें।

इस अवसर पर हरियाणा ग्रामोद्योग एवं खादी बोर्ड के चेयरमैन राजेंद्र लितानी, पूर्व विधायक पिरथी नम्बरदार, जजपा हल्का अध्यक्ष मियां सिंह सिहाग, उचाना हलका के जजपा प्रधान विश्ववीर उर्फ काला नम्बरदार, बलवान नैन दनौदा, रघबीर नैन दनौदा, जोरा सिंह डूमरखां, बिट्टू नैन सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Gourav Chouhan