राजस्थान व पंजाब के बाद हरियाणा में टिड्डी दल को लेकर अलर्ट जारी

2/7/2020 10:46:29 AM

चंडीगढ़: हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि राजस्थान और पंजाब के बाद प्रदेश में टिड्डी दल को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। नियंत्रण एवं सूचना हेतु सुपरविजन टीमें गठित की हैं। टिड्डी दल को रोकने के लिए प्रयुक्त होने वाली कीटनाशकों को 50 प्रतिशत सबसिडी पर किसानों को उपलब्ध करवाए जाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने किसानों से अपील की कि खेतों का निरीक्षण करें और टिड्डी दिखने पर तत्काल स्थानीय कृषि विकास अधिकारी,हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कृषि विज्ञान केंद्र या उप कृषि निदेशक व कंट्रोल रूम को सूचना दें। टिड्डी दल को खेत में आने से रोकने हेतु खेतों में तेज आवाज करने के उपकरणों की व्यवस्था करें। नियंत्रण के लिए किसानों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। टिड्डी दिखने पर कंट्रोल रूम को सूचना अवश्य दें। उन्होंने कहा कि हैफेड, हरियाणा कृषि उद्योग निगम, हरियाणा बीज विकास निगम और हरियाणा भूमि सुधार विकास निगम के माध्यम से टिड्डी के नियंत्रण के लिए क्लोरपायरीफॉस 20 प्रतिशत ईसी और क्लोरपायरीफॉस 50 प्रतिशत ईसी के स्टॉक की  व्यवस्था करने का निर्णय लिया है,ताकि किसानों को 50 प्रतिशत सबसिडी पर उपलब्ध करवाई जा  सके।

 किसान  बेंडियोकार्ब, डेलटामीथ्रिन, फिप्रोनिल, लैंब्डा और मैलाथिऑन कीटनाशक दवाईयों का भी प्रयोग कर सकते हैं। दलाल ने कहा कि राजस्थान व पंजाब सीमावर्ती जिला सिरसा, फतेहाबाद, हिसार के अलावा भिवानी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी व चरखी दादरी जिलों व आस-पास के क्षेत्र में पूर्व तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के टोल फ्री नंबर 18001802117 पर भी किसानों को टिड्डी दल से बचाव बारे जानकारी दी जा रही है। साथ ही चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय, हिसार द्वारा भी किसान जागरूकता एवं बचाव संबंधी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

Isha