रोहतक के बाद सीएम सिटी करनाल में बनेगी राज्य की दूसरी मेडिकल यूनिवर्सिटी

4/17/2018 6:21:00 PM

करनाल(कमल कुमार कंसल): हरियाणा के सीएम मनोहर लाल के विधानसभा क्षेत्र करनाल के लिए केंद्र सरकार ने सोमवार को एक बड़ी सौगात देने पर मुहर लगा दी है। सीएम सिटी करनाल में रोहतक के बाद राज्य की दूसरी मेडिकल यूनिवर्सिटी बनेगी। इसके अलावा जींद में एक नया मेडिकल कॉलेज बनेगा। राष्ट्रीय राजधानी प्लानिंग बोर्ड के सब-प्लान में दोनों जिलों की ये योजनाएं शामिल कर ली गई है। इसके चलते इन पर आने वाली लागत भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय देगा।

सोमवार सायं मुख्यमंत्री मनोहर लाल दिल्ली के निर्माण भवन में स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मिलने पहुंचे। सीएम के साथ केंद्रीय इस्पात मंत्री बिरेंद्र सिंह भी मौजूद थे। दोनों नेताओं की नड्डा के साथ करीब एक घंटे तक विस्तार से चर्चा हुई। बाद में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि 2015 में करनाल और जींद जिला एनसीआर का हिस्सा बना था। इसके चलते हरियाणा सरकार ने इन दोनों जिलों की स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर करने का निर्णय लिया है। करनाल और जींद जिलों को एनसीआर का हिस्सा बनाने के पीछे भी यही उद्देश्य रहा था कि इन जिलों में सभी प्रकार की सुविधाओं में इतना इजाफा कर दिया जाए। जिससे कि यहां के लोगों को सुविधाओं के लिए दिल्ली की तरफ रुख न करना पड़े।

मुख्यमंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने करनाल की मेडिकल यूनिवर्सिटी और जींद के मेडिकल कॉलेज पर आने वाली लागत केंद्र सरकार द्वारा देने की सैद्धांतिक सहमति दे दी है। आने वाले दिनों में आगे की कार्यवाही शुरू हो जाएगी। सीएम ने कहा कि हरियाणा के प्रत्येक जिला में मेडिकल कॉलेज खोलने की सरकार की घोषणा को पूरा करने के क्रम में यह अहम पड़ाव है।

भाजपा की राजनीतिक उपलब्धि बनेगा जींद में मेडिकल कॉलेज
हरियाणा में जींद जिला पूरी तरह जाटलैंड का हिस्सा माना जाता है। जींद में केंद्र सरकार के आर्थिक सहयोग से मेडिकल कॉलेज खुलवाने की मंजूरी को भाजपा के लिए राजनीतिक उपलब्धि भी माना जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय इस्पात मंत्री बिरेंद्र सिंह भी इसलिए आए थे कि वे जींद जिला से ही हैं। 
 

Rakhi Yadav