खट्टर कैबिनेट की बैठक खत्म, इन अहम फैसलों पर लगी मोहर

4/11/2018 9:33:34 PM

चंडीगढ़(धरणी): चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में करीब चार घंटे तक चली हरियाणा कैबिनेट की मीटिंग खत्म हुई। मीटिंग के बाद राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने बैठक की अहम बातें पत्रकार वार्ता में बताई। उन्होंने बताया कि इस मीटिंग में शहीद राजेश कुमार के आश्रित भाई को रोजगार देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। बैठक में पास किए गए महत्वपूर्ण बिंदु कुछ इस प्रकार हैं।

* बैठक में परिवहन विभाग में नई नीति के अनुसार किलोमीटर के आधार पर प्राईवेट बसें लेने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। प्रस्ताव में 19 रुपए प्रति किलोमीटर की दर तय की गई। नई नीति के अनुसार, कम से कम 5 बसों का प्रावधान रहेगा और एक बस पर 2 लाख रुपए बिड राशि तय की गई है। विभाग में 500 प्राईवेट बसें शामिल होंगी।

* सड़क से होने वाली आय दो विभागों को 50 प्रतिशत राशि सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के लिए होगी, इसमें 30 प्रतिशत पुलिस विभाग और 20 प्रतिशत परिवहन विभाग को मिलेगी।

* सोनीपत में 75 कनाल भूमि बस स्टैंड से परिवहन विभाग को देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी, जाट जोशी में नया बस स्टैंड बनेगा।

* सामाजिक सुरक्षा भत्ता के दौरान फर्जी पेंशन धारक बुजुर्ग से पेनाल्टी नहीं ली जाएगी और न ही ब्याज लिया जाएगा। एकमुश्त सेटलमेंट किया जाएगा। जिससे प्रदेश के  26-30 हजार बुजुर्गों को राहत मिलेगी।

* ओलम्पिक, एशियाड, राष्ट्रमंडल विजेताओं को एचसीएस/एचपीएस स्पोट्र्स ऑनरेरी बनाया जाएगा, जिन्हें टेस्ट पास करने होंगे। ऐसे में चयनित होने पर उन्हें समान सुविधाएं मिलेंगी और खेल क्षेत्र में भी सेवा देने का मौका मिलेगा।

* इमरजेंसी के दौरान जेल जाने वालों को हरियाणा राज्य सुपर ज्योत्स्ना पेंशन योजना के तहत 10 हजार रुपए पेंशन दी जाएगी, जो 1 नवम्बर 2019 से लागू होगी। यदि पेंशन पाने के दावेदार बुढ़ापा पेंशन ले रहे हैं तो वो राशि कम हो जाएगी।

* वाईएमसीए विश्वविद्यालय फरीदाबाद का नाम बदलकर वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बोस के नामपर जेएस बोस वाईएमसीए होगा।

* बद्दी-चंडीगढ़ रेल लाइन के निर्माण को हरी झंडी मिली है।

Shivam