corona virus के बाद अब बर्ड फ्लू का खतरा, बचाव के लिए विदेशी परिंदों की टैस्टिंग शुरू

2/21/2020 11:41:52 AM

हिसार (रमनदीप) : कोरोना और बर्ड फ्लू की आशंका व बचाव के लिए विदेशी मेहमान परिंदों पर लगातार टैस्टिंग की जा रही है। वन्य जीव विभाग के सहयोग से लाला लाजपत राय यूनिवर्सिटी ऑफ वैटर्नरी एंड एनिमल साइंसेज के विशेषज्ञों द्वारा राज्य भर में प्रवासी पक्षियों का बीमारी के लिए परीक्षण किया जा रहा है। अधिकारी इन विदेशी पक्षियों के रक्त के नमूने एकत्र कर रहे हैं जिनको परीक्षण और विश्लेषण के लिए लुवास प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।

वन्यजीव अधिकारियों ने कहा कि सभी 3 प्रकार के पक्षियों को इस टैस्टिंग में शामिल किया गया है जिसमें प्रवासी पक्षियों पर विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है। इसके अलावा सामान्य पक्षियों और पोल्ट्री जैसे वाणिज्यिक पक्षियों में भी लगातार टैस्टिंग की जा रही है। वन्यजीव विभाग के अधिकारी ने कहा कि प्रवासी पक्षी किसी तरह के वायरस या बीमारियों को दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं इसलिए उनका परीक्षण किया जा रहा है।  

लुवास में प्रमुख वैज्ञानिक (वर्तमान में अनुसंधान के समन्वयक) डा. नरेश जिंदल ने बताया कि फिलहाल पक्षियों की सैंपलिंग की जा रही है। इसके बाद नमूनों का परीक्षण किया जाएगा और फिर विश्लेषण किया जाएगा। इस प्रक्रिया में अढ़ाई महीने तक का समय लग जाता है। इस प्रोजैक्ट को यू.एस.ए. की एक यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर चलाया जा रहा है। फिलहाल यह प्रोजैक्ट हरियाणा, उड़ीसा व केरल में चलाया जा रहा है।

Isha