कृषि मंत्री ने हैफेड के परचेजर को किया निलंबित, बोले- डीएपी और यूरिया की कमी नहीं होगी

11/14/2021 10:28:24 PM

लोहारू (नरेन्द्र): हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने आज लोहारू खंड के कई गांवों का दौरा किया और सिवानी मंडी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान अनाज मंडी में मूंग की खरीद में अनियमितता पाए जाने पर हैफेड के परचेजर राजवीर दलाल को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए। इस दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि यदि कोई भी अधिकारी किसानों को तंग करेगा तो उन पर इस तरह की कार्रवाई होती रहेगी।

वहीं डीएपी की किल्लत के सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में डीएपी और यूरिया की कमी नहीं रहने दी जाएगी। कृषि मंत्री ने बताया कि उन्होंने केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया से मुलाकात कर प्रदेश में गेंहू व सरसों की बुआई के लिए और डीएपी खाद की आवश्यकता के बारे अवगत कराया है, जिस पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि खाद की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने एक नवम्बर से 15 नवम्बर तक 26 रैक डीएपी खाद देने पर सहमति दी थी, एक रैक में करीब 2600 मीट्रिक टन डीएपी खाद होता है। कृषि मंत्री ने बताया कि आगे 25 नवंबर तक प्रतिदिन 3 रैक डीएपी खाद राज्य को प्राप्त होंगे। 



कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि चने की फसल में औसत से कम पैदावार की भरपाई के लिए सिवानी क्षेत्र के 26 गांवों के किसानों के लिए 35 करोड़ 63 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। इस राशि से करीब 26 गांव के करीब 8000 किसान लाभान्वित हुए हैं। सिवानी क्षेत्र के इन गांवों में बुद्ध शैली, देवसर, ढाणी भाकरा, ढाणी रामजस, ढाणी शीलावाली, ढाणी गढवा, गैंडावास, गरवा, घंघाला, झुपा कला, झुपा खुर्द, कलाली खेड़ा, लीलस, मंढौली खुर्द,मतानी मोरका, नलोई ,रूपाना, सिवानी, भैंरा ,दरियापुर ,चनाना, पातवान आदि गांवों को शामिल किया गया है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल हलके के दो दिवसीय दौरे पर रहे और उन्होंने सिवानी अनाज मंडी का औचक निरीक्षण किया। इसके अलावा कृषि मंत्री ने अपने निवास स्थान पर जनता दरबार लगाकर लोगों की शिकायतें सुनी। उसके बाद कृषि मंत्री ने आज कई गांव में शादी समारोह में शिरकत की।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam