हल्की बूंदाबादी से सुधरा जींद का AQI, पंचकूला अौर रोहतक में हवा अभी भी जहरीली

6/17/2018 11:19:05 AM

पंचकूला: हरियाणा और पंचकूला में हुई बारिश से आसमान में छाए धूल के गुब्बार से कुछ हद तक निजात मिली है। लेकिन अभी तक पंचकूला में छाए हवा प्रदूषण से लोगों को इतनी राहत नहीं मिल पाई है। पंचकूला में एयर क्वालिटी इंडेक्स 276 दर्ज किया गया। पंचकूला में कल सुबह 9 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 466 दर्ज किया गया था। हालांकि कल के मुकाबले पंचकूला के हवा प्रदूषण में काफी कमी आई है लेकिन अभी भी ये लोगों के लिए हानिकारक ही है। जिसके चलते लोगों को कुछ एहतियात बरतनी चाहिए। 

वहीं रोहतक के हवा प्रदूषण में भी भले ही कुछ कमी आई है लेकिन अभी भी वहां की हवा खतरनाक स्तर पर है। रोहतक का आज सुबह का एयर क्वालिटी इंडेक्स 218 दर्ज किया गया है। 

हालांकि जींद में गत दिवस हुई बारिश से हवा प्रदूषण में भारी कमी आई है। जींद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 77 दर्ज किया गया है। जोकि मध्यम है यदि आज भी बारिश होगी तो जींदवासियों को हवा प्रदूषण से काफी हद तक निजात मिल सकती है। 

स्वास्थ्य के लिए बरतें ये सावधानियां
*  खुले में वाहनों में लम्बा सफर न करें
*  दमे की बीमारी से पीड़ित हैं तो बाहर निकलने से करें परहेज
* खिलाड़ी कसरत करने पार्क में न जाएं
*  बच्चे और बुजुर्ग घर में ही बिताएं ज्यादा समय
* आंख, कान, नाक से जुड़ी बीमारी से ग्रसित मरीज रहें सतर्क
* संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाकर ही निकलें घर से बाहर

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले 48 घंटे के दौरान हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश संभव है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम विक्षोभ के कारण 17 और 18 जून को प्रदेश के कुछ इलाकों में बरसात हो सकती है। इससे पारा सामान्य से कम हो सकता है। साथ ही धूलभरी हवा भी चल सकती है। मानसून सुस्त पड़ गया है। यह महाराष्ट्र व ओडिशा में अटका है। 6 से 7 दिनों में इसके आगे बढ़ने के आसार हैं।

Nisha Bhardwaj