सामाजिक व्यवहार में परिवर्तन के लिए शुरू किया गया मिशन ''अंगीकार'': अक्षिल

12/4/2019 3:57:20 PM

चंडीगढ़(धरणी): पंचकूला में शहरी सिविल अभियंता, पंचकूला अक्षिल धरनी ने अंगीकार अभियान के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को अभियान की जानकारी घर घर जाकर दी। उनके साथ टाउन कम्यूनिटी ऑर्गेनाइजर अभिनव गर्ग भी मौजूद रहे। 

अक्षिल ने बताया कि प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप सामाजिक व्यवहार में परिवर्तन के लिए अंगीकार को शुरू किया गया है। इसमें पीएमएवाई (यू) के तहत बनाए गए घरों के लाभार्थियों के लिए जल एवं ऊर्जा संरक्षण, अपशिष्ट प्रबंधन, स्वास्थ्य, वृक्षारोपण, सफाई एवं स्वच्छता जैसे मुद्दों पर सामुदायिक जुटाव और आईईसी गतिविधियों के माध्यम से ध्यान केंद्रित किया गया है।

उन्होंने कहा कि गांधी ने साफ, स्वस्थ और कूड़े से मुक्त भारत का सपना देखा था। उनकी जयंती आ रही है और नए भारत के लिए उनके आदर्श आज भी प्रेरणा के स्त्रोत हैं। इन्हीं आदर्शों को ध्यान में रखते हुए पीएम आवास योजना (शहरी) के तहत "अंगीकार अभियान  को लॉन्च किया गया था। योजना का लाभ पाने वालों के सामाजिक व्यवहार में बदलाव का प्रयास किया जाना इसका प्रमुख लक्ष्य है।

शहरी सिविल अभियंता,पंचकूला अक्षिल धरनी ने अंगीकार  लाभार्थियों को पौधारोपण नवीकरण ऊर्जा का उपयोग, वर्षा जल संचयन ,स्वच्छ भारत, आयुषमान भारत, एलपीजी कनेक्शन, एलईडी उजाला और प्लास्टिक का  कम उपयोग करने की विस्तरित जानकारी दी।

Shivam