इस बीमारी से सावधान हरियाणवियों, चीन से आ रहा है नया रोग.. बच्चों का रखें खास ध्यान

11/29/2023 8:34:26 PM

दिल्लीः चीन में कोरना की तरह ही एक नई बीमारी ने दस्तक दी है। इस बीमारी को अभी तक कोई नाम नहीं दिया है। चीन में बड़े स्तर पर फैली इस रहस्यमयी बीमारी को लेकर भारत सरकार ने हरियाणा सहित देश के सभी राज्यों को अलर्ट जारी किया है। भारत सरकार के अलर्ट जारी करने के बाद राज्य सरकारों ने स्वास्थ्य विभाग को इस सांस फुला देने बीमारो को लेकर तैयार रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। हरियाणा सरकार द्वारा नागरिकों के लिए एडवाइजरी की गई है। जिसमें कहा गया है कि भीड़भाड़ वाली जगह मास्क का इस्तेमाल करें। पीडियाट्रिक यूनिट्स में बच्चों के इलाज के लिए पूरी व्यवस्था करने को कहा गया है।

मीडिया रिपोर्टों की माने तो चीन की यह रहस्यमयी बीमारी से सबसे अधिक बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। बीमारी से संक्रमित होने के बाद तेज बुखार के साथ सांस लेने में दिक्कत होती है। इस बीमारी का संक्रमण चीन में काफी तेजी से फैल रहा है। चीन की अस्पतालों में करीब 7 हजार बच्चे रोजाना अस्पताल पहुंच रहे हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना की तरह ये बीमारी भी संक्रामक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि भारत में चीन की रहस्यमयी बीमारी का एक भी मामला अभी सामने नहीं आया है। सरकार इस पर बारीकी से निगरानी कर रही है।

कोरोना की जानकारी देने प्लेटफॉर्म ने अलर्ट जारी किया प्रो-मेड नाम के एक सर्विलांस प्लेटफॉर्म ने 15 नवंबर को चीन में रहस्यमयी बीमारी को लेकर दुनियाभर में अलर्ट जारी किया था। प्रो-मेड ने कोरोना को लेकर भी दिसंबर 2019 में एक अलर्ट जारी किया था। ये प्लेटफॉर्म इंसानों और जानवरों में फैलने वाली बीमारियों की जानकारी रखता है।

चीन में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जिसको लेकर चीनी स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि ये सामान्य निमोनिया बीमारी है। नई बीमारी या दूसरे बैक्टीरिया या वायरस का संक्रमण नहीं है। सर्दियों इस तरह की बीमारियां फैलती हैं। वहीं इस रहस्यमयी बीमारी को लेकर WHO ने प्रेस वार्ता में कहा कि अभी इस बीमारी को महामारी कहना जल्दबाजी होगी। WHO के अधिकारी नेकहा कि चीन द्वारा सांस जुड़ी बीमारी फैलने की जानकारी दी गई थी। चीन से हाल-फिलहाल में फैले सभी तरह के वायरस की सूची मांगी गई  है।

स्कूलों में इस नए वायरस से बीमारी फैलने की खबर चीनी मीडिया में सबसे पहले 23 नवंबर को दिखाई गई। इस पर चीन ने बताया कि पीड़ित बच्चों में फेफड़ों में जलन, तेज बुखार, खांसी और जुकाम जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। बीमारी को फैलने से रोकने के लिए स्कूलों में छुट्टी कर दी गई। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने कहा कि पिछले साल दिसंबर में कोरोना के कारण लगाई गई पाबंदियां हटा ली गई थीं। इसके कारण फिर से बीमारी फैल रही है। हालांकि, चीन सरकार ने इन दावों को खारिज किया।

बीमारी के प्रथमिक लक्षण

• खांसी

• गले में दर्द या खराश

• बुखार

• फेफड़े में सूजन

• सांस नली में सूजन

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Editor

Saurabh Pal