बर्ड फ्लू को लेकर हरियाणा में अलर्ट जारी, मृत पाई गई करीब 80 मुर्गियों के सैंपल भेजे

1/6/2021 11:57:24 AM

चंडीगढ़: उत्तर भारत के राज्यों में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए अब हरियाणा में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी जिला सिविल सर्जनों को मुस्तैद रहने के आदेश जारी किए गए हैं। प्रदेश में पंचकूला के बरवाला क्षेत्र में एक लाख से ज्यादा मुर्गियों की मौत के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को सैंपल एकत्र किए, जिसे जांच के लिए पुणे की लैब में भेजा गया है। विभाग की ओर से मुर्गी फार्म में काम करने वाले श्रमिकों को एहतियात बरतने को कहा गया है।



पशुपालन विभाग की ओर से भी मृत पाई गई करीब 80 मुर्गियों के सैंपल जालंधर की लैब में भेजे गए हैं। पशुपालन विभाग और स्वास्थ्य विभाग को सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है। पशुपालन विभाग के अफसरों का कहना है कि सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू का संक्रमण फैलने के साथ ही प्रदेश के पंचकूला जिले में खास असर दिखाई दिया है। यहां बरवाला क्षेत्र के मुर्गी फार्मों में बर्ड फ्लू के कारण एक लाख से ज्यादा मुर्गियों की मौत हो चुकी है।


मंगलवार को लैब की टीम ने पांच फार्मों से लिए सैंपल
बर्ड फ्लू को जांचने के लिए रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेटरी जालंधर की एक टीम मंगलवार को बरवाला क्षेत्र के प्रभावित क्षेत्र में पहुंची। बताया गया कि जांच टीम ने पांच अलग-अलग फार्मों से सैंकड़ों सैंपल एकत्र किए। पंचकूला के उपायुक्त मुकेश आहूजा ने बताया कि पशुपालन विभाग की ओर से जो 80 सैंपल भेजे गए थे वह जांच के दायरे में फिट नहीं बैठे जिसके कारण लैब की टीम खुद सैंपल लेने के लिए पहुंची। आहूजा ने बताया कि सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही संक्रमण का असली कारण सामने आएगा।


मुख्य सचिव ने भी अफसरों से ली जानकारी
बर्ड फ्लू के बारे में प्रदेश के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने भी वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए कई जिलों के उपायुक्तों व पशुपालन विभाग के अफसरों से जानकारी ली। मुख्य सचिव की ओर से लैब के वरिष्ठ अफसरों को जल्द रिपोर्ट देने के आग्रह किया गया है। वहीं मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को भी अलर्ट पर रहने के भी आदेश दिए हैं।

Isha