Alert: देश में कोरोना के बाद बढ़ रहा मंकीपॉक्स का खतरा, अब तक सामने आए 4 नए मामले

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2022 - 03:07 PM (IST)

करनाल : कोरोना के बाद दुनिया में मंकीपॉक्स का खतरा लगातार बढ़ रहा है। जहां देश में मंकीपॉक्स के अब तक चार नए मामले सामने आए है। जिसमें तीन केरल व एक दिल्ली से आया है। मंकीपॉक्स के खतरे को देखते करनाल स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। जिला स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि मंकीपॉक्स से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है। सभी सीएचसी व पीएचसी को निर्देश दिए गए है कि यदि मंकीपॉक्स बीमारी के किसी संदिग्ध मरीज के बारे में जानकारी मिलती है तो उसे तुरंत आइसोलेट किया जाए।

स्वास्थ्य विभाग कोरोना व मंकीपॉक्स से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार : 

डॉ. पीयूष शर्मा जिला नागरिक अस्पताल पीएमओ ने कहा कि कोरोना के मामले पहले कंट्रोल में थे, लेकिन फिर कोरोना के मामले सामने आ रहे है। अब मंकीपॉक्स नया वायरस सामने आया है। जो दूसरे देशों से हमारे देश में आया है। अभी हरियाणा में मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है। ऐसे में केवल सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। कोरोना के मामले इस लिए बढ़ रहे है। क्योंकि लोगों ने अब सावधानियां बरतनी छोड़ दी है। लोगों को मास्क लगाने, हाथ धोने व अन्य सावधानी बरतनी चाहिए। स्वास्थ्य विभाग कोरोना व मंकीपॉक्स बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि मंकीपॉक्स को लेकर डब्लूएचओ से अलर्ट जारी किया है। मंकीपॉक्स व कोरोना से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। जिले की सभी पीएचसी व सीएचसी को निर्देश दिए गए है कि यदि कोई इस तरह का मरीज सामने आता है तो उसका टेस्ट करवाया जाए और उसे आइसोलेट किया जाए। वहीं जिला नगारिक अस्पताल व मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों व मेडिकल ऑफिसर व आइएमए के डॉक्टरों के गाइडलाइन सांझा की गई है और जागरूक किया जा रहा है।

येे होते है लक्षण
सिविल सर्जन डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि मंकीपॉक्स एक वायरस है जो हवा में नहीं फैलता बल्कि चट करने से संपर्क में आने से ये बीमारी होती है। जिसमें मरीज को बुखार होता है। शरीर में दर्द होना व शरीर पर पीमल से हो जाते है। ऐसे में मरीज को तुरंत आईसोलेट कर देना चाहिए। सावधानियां बरतने से ही इस बीमारी से बचा जा सकता है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static