अलेवा बना भारत का दूसरा खंड जहां हर घर को मिलता है फ्री वाई-फाई, 22 गांव उठा रहे लाभ

8/17/2020 8:43:16 PM

जींद (अनिल): बिहार के फतुआ खंड के पश्चात हरियाणा के जींद का अलेवा बना भारत का दूसरा खंड अलेवा खंड में भारत सरकार का सूचना विज्ञान एंव तकनीकी मंत्रालय द्वारा प्रत्येक घर में निशुल्क वाई-फाई की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है।

उपभोक्ता को केवल मासिक रिचार्ज ही वहन करना होगा, शेष सारा खर्च भारत सरकार द्वारा मुहैया किया गया है। अलेवा खंड के 22 गांवों को ये सुविधा देने में ढाई करोड़ रूपए की राशि खर्च की गई है।केंद्र सरकार सपना कि ग्रामीण आंचल में भी शहरों की भांति तमाम सुविधाएं मुहैया हो। 



ग्रामीणों ने बताया कि घर में इंटरनैट की सुविधा होने से जहां बच्चे अपनी ऑनलाइन कक्षाए निर्बाध रूप से चला रहे हैं, वहीं उन्हें भी खेती की नवीनतम जानकारी घर बैठे ही मुहैया हो रही है। भारत सरकार की इस सराहनीय पहल की ग्रामीणों ने खूब प्रशंसा की है।

उनका कहना है कि अब उन्हें घर बैठे ही शहर की भांति अच्छी स्पीड के इटंरनैट की सुविधा मिल रही है, जिससे उन्हें काफी लाभ हुआ, क्योंकि इससे पूर्व इस प्रकार की सुविधा के लिए उन्हे शहर के चक्कर लगाने पड़ते थे किंतु अब यह सुविधा होने के कारण बच्चे कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते निर्बाध रूप से घर बैठे ही अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहे है वहीं उन्हे भी खेती से संबधित नवीनतम जानकारी घर बैठे ही मुहैया हो रही हैं। 



सूचना विज्ञान मंत्रालय हरियाणा के तकनीकी निदेशक एमजैडआर ब्रदर ने बताया कि जिला जींद का अलेवा खंड भारत का ऐसा दूसरा खंड बन गया है जहां इस खंड के कुल 22 गावों मेें भारत सरकार की और से निशुल्क वाई-फाई की फाइबर्स केबल बिछाकर यह सुविधा दी गई है। जिस पर करीब अढाई करोड़ रूपए की राशि खर्च की गई है।

तकनीकी निदेशक ने बताया कि इससे पूर्व भारत सरकार द्वारा बिहार का फतुआ खंड प्रथम स्थान पर रहा है जहां पर यह सुविधा मुहैया करवाई गई है। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता को केवल अपनी आवश्यकता के अनुसार मासिक रिचार्ज का शुल्क ही देना होगा।

Shivam