जिंदा दिव्यांग को किया मृत घोषित, जिंदा होने का सबूत लेकर बार-बार काट रहा विभाग के चक्कर

7/23/2022 4:16:52 PM

सोनीपत (राम सिंहमार) : जिंदा शख्स को मृत करने का कारनामा बार-बार निकल कर सामने आ रहा है। समाज कल्याण विभाग की लापरवाही के साथ-साथ परिवार पहचान पत्र की कमियों और आधार कार्ड का नम्बर किसी मृत व्यक्ति के आधार से मिलान होने के कारण पीड़ित को मृत घोषित कर दिया गया है। 

वहीं विभाग नए-नए कारण बताकर कभी स्वास्थ्य विभाग की गलती बता देता है तो कभी परिवार पहचान पत्र में कमियों के हवाला दे देता है। जिसके बाद जिन्दा शख्स अपने जिंदा होने के सारे सबूत देता थक जाता है और विभाग आश्वासन देकर पीड़ित को अपने दरवाजे से आगे भेज देता है जिसके परिणाम स्वरूप पीड़ित महीनों तक अपने जिंदा होने का सबूत देकर थक हारकर बैठ जाता है। सरकार की दिव्यांग जनों को मिलने वाली योजनाओं में अधिकारी पलीता लगा देते हैं। आखिर ये दिव्यांग अब किसके दर पर जाकर गुहार लगाए, जब संबंधित विभाग ही कोई कार्यवाही न करें। 

दिव्यांग ने बताया कि 24 अप्रैल 2022 के बाद उसे मृत घोषित किया गया है जबकि वह जिंदा है और जिंदा होने का प्रमाण लेकर वह सोनीपत के समाज कल्याण कार्यालय के चक्कर काट रहा है। कई महीने बीत जाने के बाद भी उनके काम का कोई भी समाधान नहीं हुआ है। जिसके कारण उसकी पेंशन काटी गई है। पीड़ित 85% दिव्यांग है। 

गौरतलब है कि पीड़ित ने बताया कि 15 अप्रैल को उसे मृत दिखाया गया है जबकि विभाग की लापरवाही देखिए 24 अप्रैल को पीड़ित को पेंशन भी दी गई है। वहीं बार-बार चक्कर काट रहे दिव्यांग को हर बार यही आश्वासन दिया जाता है कि आपकी पेंशन जल्द ही चालू हो जाएगी। लेकिन कई महीने बीत जाने के बाद भी पेंशन नहीं सुचारू हो पाई है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Manisha rana