सभी अवार्डी खिलाड़ियों को मिलेगी इनामी राशि, सरकार ने निकाला नया फार्मूला

4/18/2018 9:58:26 AM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): नियमों के चलते जिन अवार्डी खिलाड़ियों को मिलने वाली नकद राशि पर संशय की तलवार लटक गई थी, उन्हें अवार्ड देने के लिए हरियाणा सरकार ने नया रास्ता निकाला है। हरियाणा के मूल निवासी कुछ खिलाड़ी हरियाणा से न खेलकर केंद्र के अन्य विभागों की तरफ से खेले थे जिनकी संख्या पहले 6 बताई जा रही थी जो बढ़कर 12 से अधिक जा पहुंची। 

जब विभाग के उच्चाधिकारियों और खेलमंत्री को इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने विचार-विमर्श के बाद नया फार्मूला निकाला कि उनके मूल मंत्रालयों से मिलने वाली राशि में से घटाकर सरकार द्वारा घोषित राशि दी जाएगी। यानि अवार्डी खिलाड़ी को पूरी राशि मिल जाएगी। हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने वाले स्वर्ण पदक विजेता को डेढ़ करोड़, रजत पदक विजेता को 75 लाख और कांस्य पदक विजेता को 50 लाख रुपए का नकद इनाम मिलेगा। हरियाणा के मूल निवासी 22 खिलाड़ियों ने राष्ट्रमंडल खेलों में अवार्ड हासिल किए हैं, उनमें से एक दर्जन के लगभग ऐसे खिलाड़ी हैं जो रेलवे, आर्मी या अन्य मंत्रालयों की ओर से इन खेलों में खेले हैं। रेलवे व आर्मी के अलावा वे सभी मंत्रालय भी अपने खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार राशि देते हैं।

खिलाड़ियों को सम्मान देने के लिए फैसला लिया: विज
खेल एवं युवा मामले के मंत्री अनिल विज ने कहा कि खिलाड़ियों को सम्मान देने के लिए यह फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस फैसले से अब सभी 22 खिलाड़ियों को समान पुरस्कार राशि मिलेगी। विज ने कहा कि इन खिलाड़ियों का सम्मान समारोह 26 अप्रैल को पंचकूला के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में होगा। इस मौके पर राष्ट्रमंडल खेलों के प्रतिभागी खिलाड़ियों के अलावा पदक विजेताअों के कोच भी सम्मानित होंगे। नीति के तहत प्रतिभागी खिलाड़ियों को साढ़े 7-7 लाख रुपए का नकद पुरस्कार मिलेगा। खेलमंत्री ने बताया कि राज्य की नई नीति के तहत यह सभी 22 खिलाड़ी प्रदेश में सरकारी नौकरी के हकदार हैं।

Nisha Bhardwaj