बरोदा उपचुनाव: शाम 6 बजे से जिला के सभी बॉर्डर सील, प्रशासन ने किए पुख्ता इंतजाम

11/1/2020 5:19:35 PM

गोहाना (सुनील): बरोदा उपचुनाव का प्रचार रविवार शाम 6 बजे थम जाएगा। शाम 6 बजे से जिला के सभी बॉर्डर सील कर दिए जाएंगे। राजनैतिक दल अथवा चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार घर-घर जाकर केवल पांच व्यक्ति ही प्रचार-प्रसार कर सकेंगे। यह जानकारी उपायुक्त पूनिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी। उन्होंने कहा कि बरोदा उप-चुनाव को शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने के लिए सभी पुख्ता इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। सभी मतदाता बिना किसी दबाव, लोभ-लालच एवं बिना डरे अपने मत का प्रयोग करें। 

उन्होंने बताया कि शाम 06 के बाद प्रचार-प्रसार बंद हो जाएगा। जिला के सभी बॉर्डर सील कर दिए जाएंगे। राजनीतिक दल अथवा चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार घर-घर जाकर ही प्रचार-प्रसार कर सकेंगे। उपायुक्त पूनिया ने कहा कि कोई भी राजनीतिक दल शाम 06 बजे के बाद सोशल मीडिया पर अपने साक्षात्कार देकर मतदाताओं को किसी प्रकार से प्रभावित नहीं करेगा। 

उपायुक्त ने कहा कि 544 मतदाताओं को पोस्टल बैलेट पेपर जारी करने के लिए पांच टीमें गठित की गई थी, जिनमें से 414 मतदाता पोस्टल बैलेट का प्रयोग कर चुके हैं। ये सभी पोस्टल बैलेट मतदाता को उनकी इच्छा अनुसार ही चिन्हित किया गया था। यदि इनमें से कोई मतदाता पोस्टल बैलेट पेपर से अपना मत का प्रयोग नहीं करता है तो उसे मतदान के दिन वोट डालने का अधिकार नहीं दिया जाएगा।    

मतदाताओं को कोविड-19 की सुरक्षा प्रदान करने हेतू मतदान केन्द्रों पर मास्क, दस्ताने, सैनिटाइजर उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रयोग किए गए दस्ताने व अन्य अवशेष के निपटान हेतू मतदान केन्द्रों के पास ढक्कन दार कूड़ेदानों की व्यवस्था की जाएगी और कूड़ेदान के कूड़े को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी हिदायतों अनुसार निपटान किया जाएगा। मतदान के दिन मतदाताओं के खडे होने के लिए दो गज की दूरी का पालन करवाया जाएगा। 

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आशा वर्करों से प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग करवाई जाएगी। जिस मतदाता का तापमान सामान्य से अधिक होगा उसे टोकन उपलब्ध करवाया जाएगा और उसे आखिरी घण्टे में मतदान के लिए आमंत्रित किया जाएगा। मतदान का अंतिम घण्टा ऐसे मतदाताओं के लिए सुरक्षित रखा गया है जिनकों बुखार होगा अथवा कोविड-19 का संदिग्ध होगा।

उन्होंने कहा कि 5 आदर्श मतदान केन्द्र होंगे। इन आदर्श मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था होगी तथा मतदान प्रयोग करने के लिए उसे आमंत्रित करते हुए उसके मत की अहमियत के बारे में जागरूक किया जाएगा। चिढाना के राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय के बूथ नंबर-24, राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय बुटाना कुण्डू के बूथ नंबर-102, राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय बरोदा मोर के बूथ नंबर-116, शहीद सुखबीर सिंह राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय रूखी के बूथ नंबर-185 तथा लाला मूलचंद जैन राजकीय उच्च विद्यालय सिकंदपुर माजरा के बूथ नंबर 166 को आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किया गया है। इसके साथ ही राजकीय उच्च विद्यालय आहुलाना के बूथ नंबर-151 को महिला मतदान केन्द्र बनाया गया है। 

उपायुक्त ने कहा कि मतदान के दिन प्रत्येक उम्मीदवार को केवल तीन वाहन की अनुमति होगी। पहला वाहन स्वयं उम्मीदवार के लिए, दूसरा वाहन उम्मीदवार के एजेंट के लिए तथा तीसरा वाहन उसके कार्यकर्ताओं के लिए होगा। तीसरे वाहन में चालक सहित केवल पांच सवार की अनुमति होगी।     

पत्रकारवार्ता में पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा ने कहा कि बरोदा उप-चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न होगा। हर प्रकार के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। हलके के 54 में से 20 गांवों को अति संवेदनशील गांवों के रूप में चिन्हित किया गया है, जिनमें पैरा मिलिट्री फोर्स सीआईएसएफ व आईआरबी की तैनाती की जाएगी। उप-चुनाव में 118 लोकेशन में 280 बूथ बनाये गये हैं। इनमें से 65 लोकेशन चिन्हित गांवों की है। मतदान के दिन पुलिस का रिस्पोंस समय 5 से 10 मिनट रहेगा, जिसके लिए 47 पैट्रोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं। पूरे विधानसभा क्षेत्र को छह जोन में बांटा गया है। 

vinod kumar