दो अक्टूबर तक हरियाणा में सभी बीपीएल परिवारों को मिल जाएगा गैस कनेक्शन

8/7/2018 6:14:24 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्णदेव कांबोज ने कहा है कि प्रदेश में दो अक्तूबर तक सभी बीपीएल परिवारों को गैस कैनेक्शन देने का काम पूरा कर दिया जाएगा। इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में विशेष शिविर लगाए जाएंगे।  कांबोज ने आज यहां राज्य के सभी जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रकों की वीडियो कांफ्रेंसिंग यह निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारों को कहा कि वे तेल कंपनियों के साथ गैस कनेक्शन जारी करने के कार्यक्रम की सारणी तैयार करें ताकि समय रहते बीपीएल परिवारों को गैस कैनेक्शन उपलध करवाया जा सके। इसके अलावा बीपीएल परिवारों के लिए एक लाख बीपीएल कार्ड भी छपवाए जाएंगे।



खाद्य मंत्री ने कहा कि खाद्य आपूर्ति नियंत्रक यह सुनिश्चित करें कि सभी डिपो होल्डर इस माह का राशन 15 अगस्त तक बांट दे। डिपो होल्डर सितंबर माह के राशन का उठान 30 अगस्त तक कर ले ताकि राशन का वितरण पहली सितंबर से शुरू हो सके। सभी खाद्य आपूर्ति नियंत्रकों को व्यक्तिगत तौर पर डिपों की जांच करने के भी निर्देश दिये ताकि इस कार्य में कोई कोताही न भरती जाए। इसके लिए जिला, लाक, गांव तथा वार्ड स्तर बनाई गई निगरानी समितियों को भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की जांच करने के लिए सक्रिय करने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष केन्द्र सरकार द्वारा फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत मूल्य से डेढ गुणा कर दिया गया है, जिसके कारण किसानों ने मक्का व बाजरा इत्यादि फसलों का अधिक रोपण किया है। इसलिए विभाग इस वर्ष एक लाख एमटी बाजार तथा 15 हजार एमटी मक्के की खरीद करेगा, जिसको सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लोगों को वितरित किया जाएगा।

Shivam