हरियाणा के सभी जिलों होगा सीरो सर्वे, विज ने किया ऐलान, जानिए कोरोनाकाल में इसका क्या महत्व है?

8/10/2020 4:18:07 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में 41 हजार से अधिक लोगों को चपेट में ले चुके कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग अब एक नई पहल करने जा रहा है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ऐलान किया है हरियाणा के सभी जिलों में सीरो सर्वे (सीरो सर्विलांस) किया जाएगा। इस सर्वे में प्रदेश के गांवों में 500 और शहर में 350 लोगों को टेस्ट किया जाएगा। विज ने बताया कि पहले भी केन्द्र सरकार ने कुरुक्षेत्र जिले में यह सीरो सर्विलांस करवाया था, लेकिन अब पीजीआई चंडीगढ़ के सहयोग से हरियाणा के  सभी जिलों में सीरो सर्वे करवाया जाएगा। 

दरअसल, सीरो सर्वे में स्वास्थ्य विभाग उन लोगों की पहचान करता है, जिनमें कोरोना वायरस की एंटीबॉडी बन चुकी होती है। सीरो सर्विलांस के  तहत विभाग कंटेनमेंट जोन के हिसाब से लोगों की जांच करेगा। सीरो किट के जरिए स्पॉट टेस्ट होगा, जिसकी रिपोर्ट भी तुरंत मिलेगी। इसके लिए चिकित्सकों व स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 



कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं, हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि अभी कोरोना कम्यूनिटी स्प्रैड नहीं हुआ है, लेकिन कई केस ऐसे भी सामने आए हैं, जो किसी दूसरे जिले में या राज्य में नहीं गए। इसके बावजूद भी वह कोरोना संक्रमित हो गए। इसलिए ही अब सीरो सर्विलांस के तहत लोगों की जांच की जाएगी।

इस बारे में यमुनानगर के सीएमओ विजय दहिया ने बताया कि सीरो सर्विलांस के तहत सर्वे होगा, जिसमें देखा जाएगा कि यदि किसी में कोरोना के माइल्ड सिम्पटम आए हों और उनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने की वजह से उन्हें कोई दिक्कत न आई हो। ऐसे ही यदि 70 प्रतिशत लोगों में हर्ड इम्यूनिटी बन जाएगी, तो फिर खतरा कम हो जाएगा। जरूरी नहीं कि सभी में यह हर्ड इम्यूनिटी बनी हो लेकिन जिन लोगों में एंटी बॉडीज बन चुकी होगी, उनकी एंटी बॉडीज अन्य मरीजों के काम आ सकेगी।


उन्होंने बताया कि जल्द ही हमें सीरो सर्विलांस किट मिल जाएगी, इसके लिए प्रशिक्षण भी हो चुका है। अब हम कंटेनमेंट जोन के हिसाब से सभी लोगों की जांच करेंगे, जिसके जरिए एंटी बॉडीज डिटेक्ट की जाएगी, इससे पता लग जाएगा कि कितने लोग कोरोना से लडऩे में सक्षम हैं।

Shivam