2 अक्तूबर तक सभी परिवारों को मिलेगा गैस कनेक्शन : खट्टर

7/26/2018 12:29:30 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो):  मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ऐसे परिवार, जिन्हें गैस की सबसिडी मिल सकती है, लेकिन वे बी.पी.एल. व एस.ई.सी.सी. श्रेणी में नहीं आते हैं, उन्हें राज्य सरकार द्वारा बैंक के माध्यम से ऋण दिलवाकर गैस कनैक्शन मुहैया करवाया जाएगा। राज्य में आगामी 2 अक्तूबर, 2018 तक प्रदेश के सभी परिवारों को गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाया जाएगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी मंडलायुक्तों व जिला उपायुक्तों के साथ की गई वीडियो कांफैं्रसिंग के दौरान की। मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों से कहा कि वे अपने जिले में गैस कनैक्शनों को 100 प्रतिशत आबंटित करने के लिए एक शैड्यूल बनाएं और इस शैड्यूल के अनुसार इसे समयसीमा के भीतर पूरा करें। 

राज्य के गांवों में विकास पट्टा स्थापित करने के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक गांव के बाहर विकास पट्टा होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी स्कूलों के 6वीं से 12वीं कक्षा तक पढऩे वाले हर बच्चे द्वारा एक पौधा लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यालय का एक नोडल अधिकारी होना चाहिए, जो एक अध्यापक भी हो सकता है। उन्होंने उपायुक्तों से कहा कि वे बच्चों को प्रोत्साहित करें कि प्रत्येक बच्चा पौधागिरी की शुरूआत अपने घर के आंगन से करे। प्रदेश के सभी सरकारी भवनों में 15 अगस्त, 2018 तक पुरानी लाइटों को हटाकर एल.ई.डी. लाइटें लगा दी जाएंगी। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में सभी मंडलायुक्तों व जिला उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिए। 

उन्होंने कहा कि करनाल व गुरुगाम जिलोंं में 11-11 कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। इसके अलावा, 4 जिलों में 20,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद, रेवाड़ी, यमुनानगर और नूंह में राहगीरी कार्यक्रम को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए राहगीरी आयोजन समिति का भी गठन किया जाए, जो माह में 2 बार शहर के अंदर इस कार्यक्रम का आयोजन करवाएगी। 

Deepak Paul