"ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ मास्टर प्रिंटर्स दुनिया की सबसे बड़ी संस्था"

punjabkesari.in Monday, May 06, 2019 - 09:35 AM (IST)

यमुनानगर (सुमीत आबेराय): 25 हजार प्रेसों के साथ भारत दुनिया में सबसे आगे हैं और ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ मास्टर प्रिंटर्स दुनिया की सबसे बड़ी संस्था है। इस बार क्षेत्र की मांग को देखते हुए नॉर्थ रीजन का रोमांसिंग प्रिंट यमुनानगर ऑफसेट प्रिंटर एसोसिएशन के सहयोग से यमुनानगर में रोमांसिंग का आयोजन किया गया है। जिसमें बतौर मुख्यातिथि फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष पदमश्री विजय कुमार चोपड़ा रहे।

PunjabKesari, haryana hindi news, yamunanagar hindi news, offset association, All India Federation

उन्होंने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ मास्टर प्रिंटर्स के कोषाध्यक्ष द्वारा की गई यह कार्यक्रम जरिए नई टेक्नोलॉजी के बारे में जागरूक किया। कार्यक्रम में भारत के विभिन्न भागों से आए विशेषज्ञों द्वारा इस क्षेत्र में हो रहे कार्यों व अन्य गतिविधियों की जानकारी दी गई जैसे कि प्रिंटिंग प्रेस को आग और एक्सीडेंट से कैसे बचा सकते हैं। भविष्य की प्रिंटिंग और प्रिंटिंग उद्योग को चलाए रखने के लिए जरूरी उपकरण बताए गए।

PunjabKesari, haryana hindi news, yamunanagar hindi news, offset association, All India Federation

इसके साथ ही भारत सरकार के प्रतिनिधि द्वारा इंडस्ट्री की ग्रोथ के लिए सरकार द्वारा निर्धारित विभिन्न स्कीमों के बारे में बताया गया। वहीं इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए यमुनानगर ऑफसेट प्रिंटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री विमल ने बताया कि इस समागम में भाग लेने के लिए दिल्ली से विशेष रुप से श्री दिलीप तुली प्रधान डीएमपीए ने सहयोग किया है। वहीं कार्यक्रम के दौरान तुली ने बताया क्षेत्र की सबसे पुरानी पेंटिंग प्रेसों को सम्मानित किया जाएगा। यमुनानगर की धरती पर पहली बार यह कार्यक्रम किया गया है जहां इस समारोह में भाग लेने के लिए 14 शहरों से प्रिंटर आए है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

static