ट्यूबवेल कनेक्शन में बरती गई अनियमितताओं के खिलाफ आखिल भारतीय किसान सभा ने दिया धरना

9/1/2020 5:20:17 PM

रोहतक(दीपक): रोहतक के पावर हाउस  पर बिजली भवन के सामने आज अखिल भारतीय किसान सभा के साथ किसानों ने बिजली विभाग द्वारा ट्यूब इलेक्शन ना दिए जाने के विरोध में धरना देकर विभाग के खिलाफ  नारेबाजी की । बिजली विभाग अधीक्षक अभियंता एसके बंसल को ज्ञापन सौंपकर खेतों में ट्यूबल के लिए जल्द कनेक्शन देने की मांग की है। किसानों ने आरोप लगाया कि उन्होंने ब्याज पर रुपया लेकर विभाग को जमा राशि दी है ।लेकिन विभाग कनेक्शन नहीं दे रहा है ।उन्होंने चेतावनी दी अगर विभाग में उनकी मांगें जल्द नहीं मानी तो वह बड़ा आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे । इसके जवाब में विभाग ने किसानों के लिए जल्द बिजली के कनेक्शन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है।

किसानों के खेतों में ट्यूबवेल के लिए बिजली कनेक्शन लेने के लिए किसान दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं ।अखिल भारतीय किसान सभा के जिला अध्यक्ष प्रीत सिंह ने बताया कि वर्ष 2014 से लेकर आज तक किसानों ने ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए ब्याज पर लाखों रुपया उठाकर जमा राशि विभाग को दी है जिसमें बिजली द्वारा लगाए जाने वाले  पोल, बिजली के तार , ट्रांसफार्मर आदि सभी का खर्चा किसान द्वारा वहन किया गया है। लेकिन बिजली विभाग बार-बार गुहार लगाने के बाद भी बिजली का कनेक्शन नहीं दे रहा है ।उन्होंने किसान का दर्द बताते हो कहा कि आज डीजल काफी महंगा है जिससे वह ट्यूबेल चलाता है अगर किसान को बिजली कनेक्शन मिल जाता है तो उसकी खेती में आने वाला खर्च कम होगा । किसानों ने विभाग के हर अधिकारी के  चक्कर लगाकर कनेक्शन देने की मांग की है लेकिन विभाग और हरियाणा का बिजली मंत्रालय किसानों की अनदेखी पर उतारू है । एक तरफ तो किसान कर्ज तले दबा हुआ है दूसरी तरफ बिजली विभाग की उपेक्षा से उसकी खेती में नुकसान हो रहा है और उस पर ब्याज बढ़ रहा है।  उन्होंने मांग की है कि वह किसानों के साथ बिजली मंत्री से भी मुलाकात करेंगे और अपनी समस्या से अवगत कराएंगे अगर फिर भी बात नहीं बनती है तो जिले का किसान बड़ा आंदोलन करेगा,  जिसके लिए बिजली विभाग और हरियाणा सरकार जिम्मेदार होगी ।

किसानों का ज्ञापन लेने के बाद विभाग के अधीक्षक अभियंता एसके बंसल ने आश्वासन दिया है की ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए  विभाग द्वारा जो बातें निर्धारित की गई थी उसमें किसानों की तरफ से कुछ खामियां पाई गई हैं जिनकी जांच की जा रही है और कुछ की जांच की भी गई है। जिन किसानों के आवेदन नियम के अनुसार पाए जाएंगे उन्हें जल्द ही बिजली का कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा । उन्होंने ने कहा की जिन किसानों की जमा राशि विभाग के पास 6 महीने से ज्यादा समय से जमा  है उन किसानों को जमा राशि पर विभाग की तरफ से  ब्याज दिया जाएगा ।

Isha