अन्नदाता पर पड़ रही चौतरफा मार : बेहद ही कम मात्रा में पहुंची फसल कटाई की मशीनें, बढ़े दाम

4/11/2020 11:19:28 AM

फरीदाबाद (कुलवीर चौहान) : कोरोना लॉकडाउन के चलते फरीदाबाद और पलवल जिले के किसानों को चौतरफा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन जिलों के किसानों को पर्याप्त मात्रा में फसल कटाई के लिए मशीनें और मजदूर उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। जो मशीनें उपलब्ध हो भी पा रही हैं, वह काफी महंगे दामों पर किसानों को मिल रही हैं। जिससे किसानों के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है।

अब किसानों द्वारा खुद ही फसल की कटाई की जाने लगी है, लेकिन इनकी समस्या यहीं खत्म होने का नाम नहीं ले रही। अब इनके सामने यह समस्या आ गई है कि फसल की कटाई के बाद फसल से गेंहू और भूसा बिना मशीनों के कैसे निकल पाएगा। उल्लेखनीय है कि इस समय कोरोना महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों से आने वाली फसल कटाई की मशीनें और मजदूर किसानों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। पहले ही बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि की मार और अब कोरोना महामारी के चलते किसानों के लिए बड़ा संकट खड़ा हो गया है। 

हालांकि सरकार और प्रशासन दावे कर रहे हैं कि मशीनों की कोई कमी किसानों को नहीं होने दी जाएगी। परन्तु अभी भी बड़ी संख्या में मशीन और मजदूर लोगों की पहुंच से बाहर हैं। ज्यादातर किसान अब खुद ही अपनी फसल काटने को मजबूर हैं। अब किसानों के सामने यह समस्या आ खड़ी हुई है कि वह किस तरह से फसल की कटाई के बाद इनमें से दाना और भूसा निकालें, बिना मशीनों के यह मुमकिन नहीं है।

मशीनों के बढ़े दाम :
फिलहाल जो मशीने आ भी रही हैं, वह पिछली बार के मुकाबले बेहद ही कम हैं, जिस कारण इन मशीनों के दाम भी बढ़ गए हैं। जहां पहले एक कंबाइन मशीन के प्रति एकड़ दाम 900 तक होते थे, वहीं अब यह बढ़कर 1300  पहुंच गए हैं। वहीं कटर भी इस समय बेहद ही कम मात्रा में किसानों को उपलब्ध हो पा रहे हैं। जो कटर पहले किसानों को 1400 रूपये प्रति एकड़ में उपलब्ध होता था, उसके दाम बढ़कर 2000 प्रति एकड़ तक पहुंच गए हैं। जिससे किसानों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है।
 

Edited By

Manisha rana