हरियाणा में सभी खेल अकादमी बनेंगी आवासीय अकादमी, खेल विभाग के प्रस्ताव को CM ने दी मंजूरी

1/20/2023 10:22:26 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा के सभी जिलों में अब खेलकूद विभाग की कम से कम एक आवासीय अकादमी होगी। खेल विभाग के इस प्रस्ताव को हरियाणा के मुख्यमंत्री ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। जिसके तहत अब दस दिन में चलने वाली अकादमी को भी आवासीय अकादमियों में बदला जाएगा।


खेल विभाग के निदेशक पंकज नैन ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा में इस समय अलग-अलग खेलों से संबंधित कुल 18 अकादमी चल रही हैं। जिनमें आठ आवासीय अकादमी हैं और दस डे-बोर्डिंग अकादमी हैं। पंकज नैन ने बताया कि अब सरकार ने सभी डे बोर्डिंग अकादमी को आवासीय अकादमी में बदलने का फैसला कर लिया है।


पंकज नैन ने बताया कि प्रत्येक अकादमी में कम से कम 25 बच्चे होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि सभी 18 अकादमी को आवासीय अकादमी में बदलने के बाद यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक जिले में कम से कम एक खेल की एक आवासीय अकादमी बनाई जाए। उन्होंने बताया कि अकादमियों को आवासीय अकादमियों में बदलने के लिए आवेदन मांग लिए गए हैं। इसकी प्रक्रिया को जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इन अकादमियों में खिलाडिय़ों को अन्य सुविधाओं के अलावा चार सौ रुपये प्रति दिन के हिसाब से डाइट मनी भी दी जाएगी।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)         

Content Writer

Gourav Chouhan