जितने भी तब्लीगी पॉजिटिव मिलेंगे, उन सभी पर 307 के तहत कार्यवाही जारी रहेगीः अनिल विज

4/9/2020 10:44:08 AM

चंडीगढ़(धरणी)- हरियाणा सरकार ने अभी तक एनसीआर के दो जिलों – गुरुग्राम व फरीदाबाद को ही कोरोना पॉजिटिव मामलों को लेकर हॉट स्पॉट घोषित किया है। इनसे भी अधिक पॉजिटिव केस वाले नूहं और पलवल को सरकार ने अभी तक इस कैटेगरी से बाहर रखा है। गुरुग्राम में अभी तक 20 और फरीदाबाद में 28 पॉजिटेव केस मिले हैं। वहीं पलवल में यह आंकड़ा 28 और नूंह में 38 से अधिक हो चुका है। नूंह में कोरोना पॉजिटिव के केस अधिक मिलने के बाद सरकार ने इस जिले को कोरोना का हॉट स्पॉट बेशक घोषित नहीं किया है लेकिन पूरे जिले में स्वास्थ्य जांच शुरू करवा दी है। सरकार ने सभी गांवों में घर-घर जाकर लोगों का टेस्ट करने का निर्णय लिया है। इनमें जिन भी लोगों में कोरोना के लक्षण मिलेंगे, उनका कोरोना का टेस्ट करवाया जाएगा। यह निर्णय इसलिए लेना पड़ा क्योंकि सबसे अधिक तब्लीगी जमाती नूंह जिला में ही मिले हैं।

हरियाणा में आए मरकज के उन तब्लीगी जमातियों की मुश्किल अब बढ़ने वाली है, जो अभी तक भी छुपे हुए हैं। सरकार ने नई दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज के अलावा अन्य प्रदेशों से हरियाणा में आने वाले तब्लीगी जमातियों को बुधवार की शाम 5 बजे तक खुद ही सामने आने का टाइम दिया है। यह समय गुजरने के बाद अब सरकार ने पुलिस ने खुफिया रिपोर्ट व स्थानीय स्तर पर मिलने वाले सूचनाओं के आधार पर छुपे बैठे तब्लीगियों का पता लगाने के आदेश दिए हैं। गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दो-टूक कहा, ‘अब जिनते भी तब्लीगी जमाती पकड़े जाएंगे, उन सभी के खिलाफ अटेंप्ट-टू-मर्डर यानी हत्या की कोशिश करने की धारा 307 के तहत मुकदमा दर्ज होगा’। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा पकड़े जाने वाले सभी जमातियों का कोरोना टेस्ट करवाया जाएगा। जितने भी तब्लीगी पॉजिटिव मिलेंगे, उन सभी पर 307 के तहत कार्यवाही जारी रहेगी। नेगेटिव मिलने वालों के खिलाफ लगाई गई धारा को हटा दिया जाएगा।

माहौल बिगाड़ने की नहीं दी जाएगी इजाजत
विज ने कहा, प्रदेश में किसी को भी समाज का माहौल बिगाड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। विज ने कहा, कोरोना वायरस महामारी है और पूरी दुनिया इससे त्रस्त है। हजारों लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों संक्रमित हैं। बड़ी संख्या में तब्लीगी जमातियों को काबू किया जा चुका है। जो अब भी छुपे बैठे हैं और सामने नहीं आ रहे हैं, ऐसे लोगों को समाज का दुश्मन ही कहा जाएगा। कुछ लोगों को पूरे प्रदेश की जिंदगी दाव पर लगाने की छूट नहीं दी जा सकती। अब पकड़े जाने वालों पर कड़ी कार्यवाही होनी तय है।

यहां बता दें कि प्रदेश में 1526 तब्लीगी जमाती मंगलवार तक आ चुके थे। पिछले चौबीस घंटों में इनकी संख्या बढ़कर 1557 हुई है। दरअसल, सरकार की सख्ती और जमातियों की वजह से प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव केस बढ़ने के बाद आम लोगों ने भी इन पर नजऱ रखनी शुरू कर दी है। जिस भी गांव, मोहल्ले या गली में तब्लीगी के होने की भनक लगती है, लोग तुरंत पुलिस को सूचित करते हैं। एक सवाल पर विज ने कहा, तब्लीगियों को अपने घरों में छुपाने वालों के खिलाफ भी कानूनी कार्यवाही होगी।

सभी के लिए गए सैम्पल
स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक सामने आए 1557 में से अधिकांश तब्लीगी जमातियों के सैम्पल ले लिए हैं। इनमें से 107 को आईसोलेट किया गया है, जबकि बाकी को क्वारंटाइन किया है। इनकी जांच रिपोर्ट दो से तीन दिन में आने की उम्मीद है। प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव जमातियों का आंकड़ा 90 को पार कर चुका है। सही तस्वीर इस सप्ताह के आखिर तक स्पष्ट होगी कि प्रदेश में कुल कितने जमाती कोरोना पॉजिटिव हैं। इसके बाद सरकार की असल परीक्षा शुरू होगी। यह होगी उन लोगों का पता लगाना, जो इन जमातियों के संपर्क में आए।

 
 

Isha