मुख्यमंत्री से मिले दो देशों में भारत के ''हरियाणवी'' राजदूत

6/27/2018 8:20:15 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा से सम्बंध रखने वाले दो देशों में भारत के राजदूतों ने बुधवार को चण्डीगढ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से शिष्टाचार भेंट की और पारस्परिक सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। स्लोवेनिया में भारत के राजदूत परमजीत मान हरियाणा के जिला भिवानी के गांव मुंडाल से सम्बंध रखते हैं, जबकि अर्मेनिया में राजदूत योगेश्वर सांगवान, झज्जर जिले के गांव खर्मन से सम्बंध रखते हैं। 



केन्द्रीय विदेश मामले मंत्रालय द्वारा की गई पहल के तहत अन्य देशों में नियुक्त भारतीय राजदूतों को विभिन्न राज्य आवंटित किए गए हैं, जिनमें वे पारस्परिक हित के क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाओं का पता लगाने के साथ-साथ उन देशों में राज्य को भी बढ़ावा देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के पास विशाल खाद्यन्नों का भंडारण है। इस तथ्य पर विचार करते हुए राज्य सरकार अन्य देशों को सीधे चावल, गेहूं और चीनी का निर्यात करने पर विचार कर रही है। इस सम्बंध में संभावनाओं की तलाश करने के लिए निर्देश जारी किये गए हैं। उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में हैफेड के अधिकारियों का एक शिष्टïमण्डल ने गत वर्ष दुबई का दौरा किया जहां पर इस सम्बंध में विस्तृत चर्चा हुई थी। 



वेनिया में भारत के राजदूत परमजीत मान ने कहा कि अपशिष्ट जल के उपचार और मधुमक्खी पालन स्लोवेनिया और हरियाणा के बीच पारस्परिक सहयोग के दो क्षेत्र हो सकता हैं। स्लोवेनिया की 25 लाख की आबादी है, जिन्हें जल उपचार और मधुमक्खी पालन की तकनीक में विशेषज्ञता हासिल है। उन्होंने कहा कि स्लोवेनिया एकमात्र ऐसा देश है, जहां पर स्वच्छ पेयजल नागरिकों का मौलिक अधिकार है।

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि इजराइल की सहायता से रामनगर, कुरुक्षेत्र में एक ‘समेकित मधुमक्खी पालन केन्द्र’ स्थापित किया गया है। इसके अलावा, इण्डो-इजराइल परियोजना के तहत राज्य में फलों, सब्जियों और फूलों के उत्कृष्टता केंद्र भी स्थापित किये गए हैं। 

अर्मेनिया में भारत के राजदूत योगेश्वर सांगवान ने कहा कि आर्मेनिया की अर्थव्यवस्था मुख्यत: कृषि आधारित है तथा हरियाणा और अर्मेनिया जैविक खेती और आईटी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अर्मेनियाई सरकार द्वारा भारतीयों को ऑन अरिवाइल वीजा प्रदान की गई है। अर्मेनिया में 2000 साल से अधिक पुराने अनेक शहर हैं। 

Shivam