चांग में अम्बेडकर की प्रतिमा खंडित

4/15/2019 9:47:39 AM

भिवानी (ब्यूरो): गांव चांग में अम्बेदकर की प्रतिमा खंडित करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में ग्रामीणों की शिकायत पर गांव के सरपंच सहित अन्य के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। इस बारे में गांव चांग के वाल्मीकि सभा के प्रधान भगवत सिंह, नंबरदार जगदीश राय, जयबीर, दीपक, विकास और सतेंद्र आदि ने गुजरानी मोड़ पुलिस चौकी में रविवार को शिकायत दी है। शिकायत में उन्होंने बताया कि रविवार सुबह साढ़े 7 बजे जब गांव में लगी अंबेदकर की प्रतिमा को देखा तो उनकी एक हाथ की उंगली में दरार आई हुई है और एक उंगली पूरी तरह टूटी हुई मिली।

उन्हें शक है कि यह काम गांव के सरपंच देवेंद्र कालड़ा, गुरदास जांगड़ा, रिषी बुक डिपो और रोशन ने मिलकर किया है। ग्रामीणों ने बताया कि इन लोगों ने 2016 में भी इस प्रतिमा को खंडित करने का प्रयास किया था। इसके अलावा उनके खिलाफ दिल्ली के खान मार्कीट स्थित एससी कमीशन में केस दर्ज है और भिवानी की अदालत में एक केस दर्ज है। इसलिए उन्हें शक है कि यह काम उन्होंने ही करवाया है। गुजरानी मोड़ चौकी इंचार्ज विद्याधर ने बताया कि पुलिस के लिए यह जांच का विषय है कि यह प्रतिमा आखिर किसने खंडित की है। इसके लिए पुलिस ने अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी है।

अम्बेडकर की शोभायात्रा पर पथराव, लोगों ने शोभायात्रा रोक किया थाने का घेराव
बावल (रोहिल्ला):
डा. भीमराव अम्बेदकर व ज्योतिबा फुले की जयंती पर बावल के वार्ड-8 व 9 स्लम बस्ती से शुरू हुई शोभायात्रा पर बिचलावास में विशेष समुदाय के लोगों ने पथराव किया और अभद्र भाषा का प्रयोग किया। आरोपियों ने शोभायात्रा के पीछे चल रहे बावल अम्बेदकर सेवा समिति के प्रधान चेतराम रेवाडिय़ा की गाड़ी पर ईंट-पत्थर, लाठी-डंडों से हमला कर जान से मारने की धमकी दी। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री डा. एम.एल. रंगा मुख्यातिथि थे। पथराव की सूचना पाकर बावल थाना प्रभारी नीरज कुमार दलबल सहित मौके पर पहुंचे। 

उन्होंने दोनों पक्षों शांत करने का प्रयास करते हुए शोभायात्रा को गंतव्य तक ले जाने के लिए कहा लेकिन हमले में घायल लोगों ने मांग की कि जब तक हमलावरों को गिरफ्तार नहीं किया जाता, शोभायात्रा आगे नहीं बढ़ेगी। तत्पश्चात पीड़ित लोगों ने बावल थाने का घेराव कर डाला। घेराव की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा डी.एस.पी. जय सिंह मौके पर  पहुंचे। उन्होंने आश्वासन दिया कि आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। डी.एस.पी. जय सिंह ने कहा कि हमलावरों की पहचान कर ली गई है। उनके खिलाफ केस दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

kamal